बांग्लादेश ने आसान किया पाकिस्तान के सेमीफाइनल का रास्ता, एक और रोड़ा हटा, पूरा समीकरण

नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के फैंस के लिए अच्छी खबर है. बांग्लादेश ने पाकिस्तान टीम के सेमीफाइनल का समीकरण आसान कर दिया है. बांग्लादेश ने सोमवार को विवादों से घिरे मैच में श्रीलंका को 3 विकेट से हराया. इसके साथ ही श्रीलंका की टीम वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई. यानी, पाकिस्तानी टीम का एक और कॉम्पिटीटर रास्ते से हट गया है. World Cup 2023 के पॉइंट टेबल में फिलहाल भारत पहले नंबर पर है. अब कोई भी टीम उसे चोटी से नहीं हिला सकती. भारत का सेमीफाइनल में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान या नीदरलैंड से मुकाबला हो सकता है. आइए समझते हैं पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण?

4 टीमें दे रहीं एकदूसरे को चुनौती
पाकिस्तान का सेमीफाइनल का समीकरण समझने से पहले यह जानना जरूरी है कि मौजूदा वर्ल्ड कप पॉइंट टेबल में टीमों की स्थिति क्या है. तो पहले जान लीजिए कि भारत 16 और दक्षिण अफ्रीका 12 अंक के साथ सेमीफाइनल में जगह बना चुके हैं. इसके अलावा किसी भी टीम का सेमीफाइनल खेलना अभी तय नहीं है. ऑस्ट्रेलिया 10 अंक लेकर सेमीफाइनल के बेहद करीब है. जबकि पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान 8-8 अंक लेकर सेमीफाइनल की रेस में मजबूती से बनी हुई है. नीदरलैंड (4 अंक) भी अभी आस लगाए हुए है. जबकि बांग्लादेश, श्रीलंका और इंग्लैंड सेमीफाइनल की रेस से बाहर हा चुके हैं.

ऑस्ट्रेलिया की किस्मत का फैसला आज
ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2023 में अब तक अपने 7 में से 5 मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलियन टीम पहले दो मैच हार गई थी. लेकिन इसके बाद उसने शानदार वापसी की. उसने जीत के रास्ते पर लौटने के बाद लगातार 5 मैच जीते हैं. उसका रनरेट +0.924 है. ऑस्ट्रेलिया को मंगलवार, 7 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया से खेलना है. अगर वह अपने जीत के सफर को बनाए रखता है तो अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगा. लेकिन अगर वह हार भी गया तो उसका अगला मैच नीदरलैंड्स से है. यानी उसके पास एक और मौका होगा.

पाकिस्तान-न्यूजीलैंड के एक-एक मैच बाकी
पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के अब सिर्फ एक-एक मैच बाकी है. न्यूजीलैंड को 9 नवंबर को श्रीलंका से खेलना है. पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड से 11 नवंबर को भिड़ेगी. यानी, न्यूजीलैंड का मैच पहले है. अगर न्यूजीलैंड जीत जाता है तो उसके 10 अंक हो जाएंगे. उसका रनरेट अभी +0.398 है, जो और बेहतर हो जाएगा. इससे पाकिस्तान का काम मुश्किल हो जाएगा. ऐसा होने पर पाकिस्तान को ना सिर्फ मैच जीतना होगा, बल्कि रनरेट बेहतर करने के लिए उसे ज्यादा अंतर की जीत चाहिए होगी. लेकिन अगर न्यूजीलैंड हार गया तो पाकिस्तान मैच जीतकर ही चौथे नंबर पर पहुंच जाएगा.

अफगानिस्तान के 2 मैच बाकी
श्रीलंका का रोड़ा भले ही पाकिस्तान की राह से हट गया है, लेकिन अफगानिस्तान अभी मजबूती से डटा है. अफगानिस्तान के वर्ल्ड कप में 7 मैच से 8 अंक हैं. अगर वह बाकी दो मैच जीत ले तो 12 अंक तक पहुंच सकता है. यानी अफगानिस्तान वो टीम है जो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का खेल बिगाड़ सकती है. अफगानिस्तान के मैच अभी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से होने हैं. अफगान टीम का रास्ता मुश्किल है. लेकिन अफगानिस्तान के पूर्व कोच लालचंद राजपूत को यकीन है कि यह टीम उलटफेर कर सकती है. यहां यह बता दें कि अफगानिस्तान का रनरेट पाकिस्तान से कम है.

नीदरलैंड्स को भी हल्की सी आस
नीदरलैंड्स भी अभी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है. लेकिन इसके लिए जरूरी होगा कि वह अपने दोनों मैच बड़े अंतर से जीते. अगर ऐसा हुआ तो उसके 8 अंक हो जाएंगे और रनरेट भी प्लस में रहेगा. लेकिन 8 अंक लेकर भी उसे दुआ करनी होगी कि सेमीफाइनल की रेस में शामिल पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान हार जाएं.

Tags: Afghanistan, Pakistan, World cup 2023

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *