बहन-मां की परेशानी देख, आदिवासी किसान की बेटी ने बनाया खास मॉडल, अब जापान में मचाएंगी धूम

बिट्टू सिहं/सरगुजाः सरगुजा जिला भले ही आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है. लेकिन, यहां के बच्चों का टैलेंट अब देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जिला और राज्य का नाम रोशन कर रहा हैं. इन बच्चों में ज्यादातर बच्चे आदिवासी समाज से ही आते हैं. सरगुजा जिले के लखनपुर ब्लॉक के सिंगिटाना की एक आदिवासी किसान की बेटी ने फिर प्रदेश का और सरगुजा का नाम रोशन किया है.

आदिवासी किसान की बेटी आंचल तिग्गा ने एक ऐसे मॉडल को इनवेंट किया है. जिसको देश भर में पहला स्थान मिला है. अब सरगुजा की आंचल को भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए जापान जाने का भी सुनहरा मौका मिला है. आंचल मिडल स्कूल की 8वीं की छात्रा हैं. विज्ञान प्रदर्शनी के दौरान उन्होंने, एक एडजेस्टेबल गैसें और गैस स्टैंड का मॉडल तैयार किया. छात्रा की ओर से बनाए गए, मॉडल के रूप में पहले जिला स्तर और फिर प्रदेश स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मॉडल के रूप में चुना गया है. राज्य में प्रथम स्थान हासिल करने के बाद आंचल के मॉडल को अब राष्ट्रीय स्तर पर भी पहले स्थान पर चुना गया है.

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित हुई प्रदर्शनी
दरअसल, 9 से 11 नवंबर तक दिल्ली विज्ञान भवन में दसवीं राष्ट्रीय प्रदर्शनी और प्रोजेक्ट प्रतियोगिता सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था. दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित इस सामान समारोह में सरगुजा की आंचल तिग्गा की नवाचार मॉडल की खुब तारीफ हुई. आंचल को इंस्पायर अवार्ड से सम्मानित भी किया गया.

बहन और मां की परेशानी देख आया आइडिया
सरगुजा की आंचल ने बताया कि इस तरह का स्टोव बनाने का आइडिया तब आया, जब घरों में खाना बनाते समय बहन को चूल्हे तक पहुंचने में कठिनाई होती थी, इसी समस्या को ध्यान में रखकर मैने सोचा की ऐसे उपकरण बनाया जाए, जो गैस चूल्हे के नीचे लगाया जा सके, जैक गोलाकार बूंदी स्टील पाइप और चादर से बने उपकरण को आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है. इसे पिकनिक और शादी जैसे कार्यक्रमों में भी उपयोग किया जा सकता है.

2024 में जापान में करेगी भारत का प्रतिनिधित्व
आंचल ने बताया कि पूरे देश भर से दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रदर्शनी में आए स्टूडेंट्स में छत्तीसगढ़ के तीन छात्रों का सलेक्शन हुआ है. जिसमें सरगुजा से मेरा जापान जाने के लिए चयन हुआ है. इस चयन के बाद काफी खुशी महसूस हो रही है.

Tags: Ambikapur News, Chhattisagrh news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *