बर्फ से ढके गुलमर्ग की ड्रोन से ली गई खूबसूरत तस्वीर, शून्‍य से 10 डिग्री नीचे पहुंचा तापमान

नई दिल्‍ली :

कश्मीर (Kashmir) का सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग (Gulmarg) कई फीट बर्फ से ढका हुआ है. एक ड्रोन फुटेज ने बर्फ से ढके इस इलाके की खूबसूरती को दिखाया है. पिछले 72 घंटों से तापमान शून्‍य से काफी नीचे बना हुआ है. उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बर्फबारी के कारण श्रीनगर एयरपोर्ट से दिन भर के लिए सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया. साथ ही बर्फबारी के कारण सड़कें फिसलन भरी है और इस कारण से यातायात की गति भी धीमी हो गई है. आवाजाही को सुचारू बनाने के लिए सड़कों से बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें

गुलमर्ग में बर्फबारी के बाद के इस वीडियो में रास्‍ते से गुजरती गाड़ियां नजर आ रही है और उनके चारों ओर बर्फ ही बर्फ है. साथ ही बर्फ से ढके पेड़ भी नजर आ रहे हैं. दिल को छू लेने वाले इस वीडियो में घर और दूसरी इमारतें बर्फ से ढकी हैं. साथ ही कई पर्यटक भी इसका लुत्‍फ उठाते देखे जा सकते हैं. 

एक पर्यटक ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “हमारे पास ढेर सारी बर्फ है. हम इसका आनंद ले रहे हैं. यह आश्चर्यजनक है और हम कुछ और बर्फबारी की उम्मीद कर रहे हैं. इसलिए गुलमर्ग आएं और स्कीइंग का आनंद लें. यह शारीरिक फिटनेस के लिए एक अद्भुत खेल है.” साथ ही उन्‍होंने कहा कि मैं आप सभी को यहां आने और स्की करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं.

48 घंटों में मध्‍यम से भारी बर्फबारी का अनुमान 

श्रीनगर सहित कश्मीर के कई हिस्सों में शनिवार को बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में घाटी में मध्यम से भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के ऊपरी क्षेत्रों में तड़के बर्फबारी शुरू हुई, वहीं दिन चढ़ने के साथ घाटी के मैदानी इलाकों में भी बर्फबारी हुई.

अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. मोटर चालकों को फिसलन भरी सड़कों को देखते हुए सावधानी से गाड़ी चलाने की सलाह दी गई है.

पहलगाम में शून्‍य से 8 डिग्री नीचे पहुंचा तापमान 

दक्षिण कश्मीर में पहलगाम पर्यटक स्थल का तापमान शून्य से नीचे 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ें :

* पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों में हुई बारिश तो कश्मीर में बर्फबारी से यातायात प्रभावित

* कश्‍मीर में हुई बर्फबारी, बर्फ की सफेद चादर से ढकी घाटी, गुलमर्ग में तापमान शून्य से नीचे

* बर्फबारी के कारण 2 दिन तक बंद रहने के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात फिर शुरू



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *