बर्गर-मोमोज छोड़ इस फूड स्टॉल में लग रही भीड़, स्वाद के साथ सेहत भी मस्त

आशुतोष तिवारी/रीवा: आपको भी 17 प्रकार के अनूठे मिश्रण से तैयार चटपटा अंकुरित अनाज खाना है तो रीवा शहर के सिरमौर चौराहे चले आइए. यहां एक ऐसा स्टॉल लगता है जहां कई प्रकार के अंकुरित अनाज मिलाकर चटपटा नाश्ता तैयार किया जाता है. इन दिनों इस स्टॉल के सामने फास्ट फूड के स्टॉल से ज्यादा भीड़ लग रही है. लोगों के द्वारा यह जायका काफी पसंद किया जा रहा है.

17 प्रकार के मिश्रण से तैयार होता है यह नाश्ता
चना, सोयाबीन, मूंगफली, मूंग, मसूर, धनिया, खीरा, टमाटर, गाजर, पत्ता गोभी, मिर्च, काला नमक, नींबू, प्याज, चुकंदर,मूली से मिलकर यह अनोखा नाश्ता तैयार किया जाता है. काला नमक और कटी बारीक मिर्च इसके स्वाद को और चटपटा बना देती है. इस नाश्ते को खाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है.

20 रुपये में भर जाता है पेट
ये नाश्ता 10 रुपये और 20 रुपये प्लेट मिलता है. 20 रुपये की प्लेट में पर्याप्त मात्रा में अंकुरित अनाज मिलता है, जिसे खाने के बाद तुरंत पेट भर जाता है. इस स्टॉल का नाम वीआईपी चना भंडार है. स्टॉल के संचालक विनोद ने बताया कि शाम 6 बजे से स्टॉल लगा लेते है. रात को 11 बजे तक लोग उनके यहां अंकुरित नाश्ते का लुफ्त उठाते है. शाम से रात तक तकरीबन 150 से 200 लोगों को अपना स्पेशल अंकुरित अनाज खिलाते है.

स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है ये अंकुरित नाश्ता
अंकुरित अनाज को न तो तला जाता है और ना ही ज्यादा मसालों का इस्तेमाल होता है. इसे खाने से सेहत भी मस्त रहती है. क्योंकि, अंकुरित अनाज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है. ये सभी तरह के विटामिन ए, बी, सी व ई से भरपूर होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है. यही वजह है कि इसके सेवन से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है.अंकुरित अनाज में कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस, आयरन, और मैग्नीशियम जैसे प्रमुख लवण भी पाए जाते हैं.

Tags: Local18, Rewa News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *