बरेली से लगेगा अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक पर निशाना, हाईटेक हो रहा राइफल क्लब

अंश कुमार माथुर/ बरेली: आज के दौर में आर्मी, नेवी एवं पुलिस में शूटिंग आवश्यक तो है ही. साथ ही शूटर्स की डिमांड बढ़ गई है.जिसके अंतर्गत यूपी के बरेली में स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए बरेली स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा बरेली के राइफल क्लब में नई बिल्डिंग का निर्माण कराया जा रहा है.

दरअसल इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद प्लेयर्स को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. साथी खेलों के प्रति लोगों का रुझान भी बढ़ेगा.बरेली कलेक्ट्रेट के पास स्थित पुरानी जिला जेल रोड पर बने राइफल क्लब में इंडोर और आउटडोर शूटिंग रेंज का निर्माण किया जा रहा है.इसका निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है.कुछ फर्निशिंग कार्य चल रहें हैं. जिन्हें बहुत जल्द पूरा करके प्लेयर्स के लिए समर्पित कर दिया जाएगा.

निशानेबाजी को बढ़ावा देने की कोशिश

बरेली जिले में निशानेबाजी को बढ़ावा देने के लिए शुटिंग स्थल को हाईटेक बनाकर, निपुण युवा प्रदान करने के सकारात्मक उद्देश्य से राइफल क्लब की इस परियोजना की शुरुआत नवंबर 2021 में हुई थी.जिसे करीब 4 करोड़ 23 लाख रुपए की लागत से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया जा रहा है.खिलाड़ियों के लिए इसमें एक एयर कंडीशन 10 मीटर का इंडोर शूटिंग रेंज, एक 25 मीटर आउटडोर शूटिंग रेंज और एक 50 मीटर आउटडोर शूटिंग रेंज शामिल है.साथ ही इस परियोजना में अंतरराष्ट्रीय स्तर के इलेक्ट्रॉनिक शूटिंग टारगेट को भी शामिल किया गया है.इसमें आर्मरी रूम, डोपिंग टेस्ट रूम, ज्यूरी रूम, कैफेटेरिया, वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम एवं दर्शकों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था की जा रही है.

एक साथ 100 से 200 खिलाड़ी ले सकेंगे प्रशिक्षण

स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट में राइफल क्लब को शामिल कर बरेली में मौजूदा शूटिंग रेंज को इंटरनेशनल क्लास की सुविधायुक्त बनाया जा रहा है.जिसमें यहां प्रशिक्षण लेने वाले शूटर्स को उच्चतम क्वालिटी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.यहां के शूटर्स खिलाड़ियों को अब नेशनल या इंटरनेशनल प्रतियोगिता के प्रशिक्षण के लिए किसी दूसरे जिले या राज्य में नहीं जाना होगा.इससे न सिर्फ बरेली बल्कि आसपास के भी जिलों के भी खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त करबरेली से ही नेशनल और इंटरनेशनल एवार्ड पर निशाना लगाने की तैयारी कर पाएंगे.पहले बरेली के शूटर्स को शूटिंग सीखने और ट्रेनिंग के लिए दूसरे जिले या स्टेट में जाना पड़ता था, लेकिन इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद अब बरेली के शूटर्स को कहीं जाने की जरुरत नहीं पड़ने वाली है.

Tags: Bareilly Big News, Bareilly news, Local18, Sports news, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *