बनारस जैसी यहां होती है कमला मैया की आरती, पुण्य स्नान को उमड़ते हैं भक्त

राजाराम मंडल/मधुबनी. बाबूबरही प्रखंड क्षेत्र स्थित त्रिवेणी संगम तट पिपरा घाट में हर साल कार्तिक पूर्णिमा मेला का आयोजन होता है. इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. आज ही मेला का उद्घाटन होगा. मेला को लेकर जहां आयोजक कमेटी तत्पर है, तो वहीं प्रशासन भी अलर्ट मोड में दिख रहा है. गौरतलब है कि कमला, बलान और सोनी नदी के त्रिवेणी संगम पिपराघाट में 27 नवंबर से पांच दिवसीय कार्तिक पूर्णिमा मेला का आयोजन होगा. इस दिन यहां हजारों की संख्या में लोग संगम में डुबकी लगाएंगे.

कई वर्षों से लग रहा यहां मेला

यहां यह मेला वर्षों से लगता आ रहा है. इसको देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग जुटते हैं, जो देखने लायक होता है. भीड़ नियंत्रण को लेकर भी तैयारी की गई है. आयोजन कमेटी के कार्यकर्ताओं के साथ-साथ भारत स्काउट गाइड के वोलेंटियर भी लगाए गए हैं. साथ ही पुलिस बल भी ड्यूटी पर रहेंगे. इसके अलावा पेयजल, शौचालय, एसडीएफ टीम, स्नान घाट पर अस्थायी महिला परिधान गृह का निर्माण, साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्था भी की गई है.

शाम को होती है कमला आरती

इस मेले में तरह-तरह के झूले के साथ ही बच्चों के मनोरंजन के लिए कई स्टॉल लगाए गए हैं. साथ ही बड़े-बुजुर्गों के लिए भी बहुत से चीजों की व्यवस्था की गई है. वहीं, इलाकाई ग्रामीणों के द्वारा प्रतिदिन शाम को कमला आरती का आयोजन किया जाता है.इस आरती के विहंगम दृश्य से संगम तट आलोकित हो जाता है. श्रदालु निश्छल हृदय से कमला मैया के चरणों में अपना सिर झुकाते और श्रद्धा के साथ मन्नते मांगते हैं. लोगों का कहना है कि यहां बनारस की तर्ज पर कमला आरती होती है.

Tags: Bihar News, Local18, Madhubani news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *