बनना चाहते हैं अग्निवीर तो आपके पास है बेहतरीन मौका, जल्द कर लें अप्लाई

सच्चिदानंद/पटना. नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ा मौका है. भारतीय सेना में नौकरी कर आप भी अपने भविष्य को संवार सकते हैं. इसके लिए आपको 22 मार्च के पहले तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आपको बता दें कि भारतीय सेना में अग्निवीरों की बहाली हो रही है.

अग्निवीर बनने के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरु हो चुका है जो 22 मार्च तक करा सकते हैं. सभी वर्गों के पुरुष और महिला आवेदन कर सकते हैं. आयु सीमा की गणना एक अक्टूबर 2024 से होगी. अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर कार्यालय सहायक, अग्निवीर ट्रेड्समैन, अग्निवीर सेना महिला पुलिस, नर्सिंग सहायक और सिपाही फार्मा के पद हैं. विशेष जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट से नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

यह है भर्ती प्रक्रिया
भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में होगी. पहले चरण में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित सामान्य प्रवेश परीक्षा और द्वितीय चरण में भर्ती रैली होगी. अग्निवीर कार्यालय सहायक/एसकेटी के लिए टाइपिंग टेस्ट देना होगा. अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट टाइप करना है. ऑनलाइन पंजीकरण में किसी तरह की परेशानी होने पर अभ्यर्थियों को भर्ती कार्यालय मुख्यालय दानापुर में कार्य दिवस के दिन सुबह 10 से 1 बजे तक सहायता मिलेगी. साथ ही वेबसाइट www.joinindianarmy. nic.in पर मॉक टेस्ट उपलब्ध हैं.

इनको मिलेगा बोनस अंक
22 अप्रैल से परीक्षा शुरू होगी. पंजीकरण के दौरान ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के पांच विकल्प चुनने हैं. इन्ही विकल्पों में से एक केंद्र पर अभ्यर्थियों को परीक्षा देने का मौका मिलेगा. आईटीआई, पॉलीटेक्निक डिप्लोमा, एनसीसी, स्पोट्स प्रमाणपत्र वाले अभ्यर्थियों को बोनस अंक मिलेंगे. उम्मीदवारों को अपना आधार कार्ड डिजिलॉकर से लिंक करना है. उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी होना अनिवार्य है. ऑनलाइन परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये परीक्षा शुल्क भुगतान करना है.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *