बदला हवा का रुख, बहेगी अब पुरवइया, जानिए क्या होगा मौसम पर असर

सच्चिदानन्द/पटना : पिछले कई दिनों से बह रही पछुआ हवा ने राज्य के तापमान को 5°C तक लुढ़का दिया था, लेकिन अब हवा का रुख बदल चुका है. पछुआ की हवा की जगह अब पुरवइया हवा ने ले ली है. नतीजन अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2-3°C को क्रमिक बढ़ोतरी दर्ज की जायेगी. इसके बावजूद कोहरा से फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आशीष कुमार के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों के दौरान राज्य के न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान में 2-3 °C के बढ़ोतरी की संभावना है. ठंडी थोड़ी कम होगी लेकिन कुहासा जारी रहेगा.

कैसा रहेगा आज का मौसम
राज्य में पश्चिमी हवा की जगह धीरे धीरे पुरवैया हवा ले रही है. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. साथ ही तापमान में बढ़ोतरी होने वाली है और ठंडी से फिलहाल कुछ दिनों के लिए राहत मिलने वाली है. हालांकि अगले 3 दिनों के दौरान सुबह के समय राज्य के अधिकांश भागों के एक या दो स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

शनिवार को बिहार का अधिकतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा वहीं न्यूनतम तापमान 12° से 16°C के बीच रहने का आसार है. सुबह के समय पटना, पूर्णिया सहित अन्य जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाया हुआ था. दिन में धूप खिली रहेगी.

कैसा रहा पिछला 24 घंटा
राजधानी सहित जिलों के तापमान में उतार चढ़ाव जारी है. बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 28.4°C फारबिसगंज में, वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 7°C गया में दर्ज किया गया. बिहार का औसत अधिकतम तापमान 24.8°C और औसत न्यूनतम तापमान 10.8°C दर्ज किया गया. हल्के स्तर का कुहासा सुबह के समय पूर्णिया, पटना सहित अन्य जगहों में दर्ज किया गया.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *