बथुआ का ऐसे करें सेवन…महिलाओं में पीरियड की समस्या होगी खत्म, चेहरे पर आएगा निखार

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर : सर्दियों के मौसम में कई तरह की पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं.जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. ऐसे में आपको इस मौसम में सरसों, बथुआ, पालक, मेथी आदि साग का जरूर सेवन करना चाहिए. आप इनका सेवन कर कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए काफी आवश्यक हैं.

साग के बिना सर्दियों का मौसम अधूरा माना जाता है. साग के साथ चावल और रोटी को लोग बड़े चाव से खाते हैं. दरअसल इस मौसम में ही सरसो, बथुआ, पालक, मेथी जैसे साग की पैदावार होती है. स्वाद से भरपूर ये साग आपकी सेहत का भी भरपूर ख्याल रखते हैं. इस मौसम में गेहूं और सरसों की फसल के साथ उगने वाला बथुआ का साग भी बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. बथुआ में कई तरीके के विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं. जानकारों का कहना है कि सर्दियों के मौसम में अगर बथुआ का सेवन नियमित तौर पर किया जाए. तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

कब्ज और गैस से मिलेगा छुटकारा
कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की वैज्ञानिक डॉ. विद्या गुप्ता बताया कि बथुआ में विटामिन बी1, बी3, बी5, विटामिन सी, कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. बथुआ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.बथुआ के साग में एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है. इसके सेवन से आपको जल्दी कोई पेट का विकार नहीं होगा. ये साग कब्ज और गैस से छुटकारा भी दिलाता है. साथ ही ये हाज़मा भी दुरुस्त करता है.

ताजा पतियों का ऐसे करें सेवन
डॉ. विद्या गुप्ता बताया कि बथुआ का सेवन रोटी, पूड़ी, रायता या फिर साग बना कर किया जा सकता है. इसके अलावा बथुआ की ताजी पत्तियों का रस निकाल कर पीने से गुर्दे की पथरी और पेट के कीड़े बाहर निकलने में मदद मिलती है.

खून की कमी दूर करता है बथुआ
डॉ. विद्या गुप्ता बताया कि बथुआ की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से त्वचा को धोया जाए तो त्वचा संबंधित रोगों से भी मुक्ति मिलती है. इतना ही नहीं बथुआ में पाए जाने वाले आयरन की वजह से महिलाओं में खून की कमी को पूरा करता है. बथुआ में पाए जाने वाला विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है.

पीरियड की समस्या से निजात
डॉ. विद्या गुप्ता बताया कि बथुआ अपनी गर्म तासीर की वजह से महिलाओं की माहवारी की समस्या से भी राहत दिलाने का काम करता है. डॉ. विद्या गुप्ता बताती है कि अगर महिलाओं को माहवारी रुक-रुक कर होती है तो ऐसे में बथुआ के साग में काला नमक मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो पीरियड की समस्या में राहत मिलती है.

Tags: Health News, Life18, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *