बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां? फौरन पीना शुरू कर दें ये होममेड जूस, सेब-टमाटर की तरह लाल हो जाएंगे गाल

home / photo gallery / lifestyle /

बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां? फौरन पीना शुरू कर दें ये होममेड जूस, सेब-टमाटर की तरह लाल हो जाएंगे गाल

Juice For Glowing Skin: आजकल चेहरे पर नेचुरल ग्लो हर किसी चाहत होती है. लेकिन, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं. उम्र बढ़ने के साथ धीरे-धीरे चेहरे की रंगत भी खोने लगती है. साथ ही, जहां हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, वहीं बढ़ती उम्र का असर हमारे चेहरे पर झुर्रियों के रूप में दिखाई देने लगता है. इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं. लेकिन एक होममेड जूस इस परेशानी को दूर करने में बेहद असरदार माना जाता है. इस जूस को डाइट में शामिल करने से बेदाग, खिली-खिली त्वचा, टमाटर जैसे लाल-लाल गाल खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे. आइए रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन रितु त्रिवेदी से जानते हैं इस खास जूस के बारे में-

01

Canva

जूस के लिए सामग्री: बेदाग और चमकदार स्किन पाने के लिए 6 चीजों से तैयार होने वाला जूस बनाना है. इस जूस को बनाने के लिए आपको आधा कप चुकंदर, आधा कप गाजर, 1 सेब, आधा इंच हल्दी, 1 आंवला और 1 कप अनार दाना लेना है.  (Image- Canva)

02

Canva

चुकंदर: चुकंदर में कई सारे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं. इसमें मौजूद फोलेट स्किन सेल्स को बढ़ाता है. विटामिन सी बढ़ती उम्र के असर को कम करता है, झुर्रियां दूर करता है.  (Image- Canva)

03

Canva

गाजर: डाइटिशियन की मानें तो गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा की यूवी किरणों से होने वाली डैमेजिंग से बचाता है. इसका जूस चेहरे पर कसावट लाने का काम करता है.  (Image- Canva)

04

Canva

सेब: सेब एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो सेल्स और टिश्यू डैमेज को रोकता है. इसे जूस में शामिल करने से त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा मिलता हैं जिससे आप यंग नजर आते हैं. इसके अलावा विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स और सी स्किन टेक्सचर को सुधारने का काम करते हैं.  (Image- Canva)

05

Canva

कच्ची हल्दी: हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व सूजन को कम करता है. त्वचा पर लगाने या खानपान में शामिल करने से मुंहासों और दाग-धब्बों की समस्या दूर होती है. सबसे जरूरी नेचुरल ग्लो मिलता है.  (Image- Canva)

06

Canva

आंवला: आंवला विटामिन सी का खजाना होता है. जो बढ़ती उम्र में भी आपको जवां बनाए रखता है. आंवले से खून साफ होता है जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल्स की समस्या नहीं होती. साथ ही फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है.  (Image- Canva)

07

Canva

अनार: अनार में पानी की मात्रा होती है जिससे ये आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखता है. साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है, जो यूवी किरणों से होने वाली डैमेजिंग और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में मदद करता है.  (Image- Canva)

08

Canva

ऐसे बनाएं जूस: चेहरे पर चमक लाने वाला जूस बनाने के लिए ब्लेंडर में चुकंदर, गाजर, सेब, आंवला, हल्दी और अनार को थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह से पीस लें. आप चाहें तो इसमें चुकंदर को हल्का उबालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद स्वादानुसार इसमें नींबू का रस मिलाएं और अब इसे छान लें. ऊपर से पुदीने की पत्तियों से गार्निश करके पी सकते हैं.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *