बड़े कमाल के हैं ये योगासन, इन्हें करने से दोगुने तेजी से बढ़ेंगे बाल, हेयर फॉल से भी छुटकारा!

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश.हमारे खानपान, धूल-मिट्टी, दवाई आदि के चलते आजकल हेयर फॉल जैसी समस्या का सामना हर किसी को करना पड़ रहा है. सर्दियों के दिनों में तो अधिकतर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं. शैंपू, तेल, कंडीशनर आदि भी कुछ ज्यादा फायदा नहीं करते हैं. आज हम आपको बाल झड़ने से बचाव और हेयर ग्रोथ के ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जो सभी को सूट करेगा. योग में ये उपाय छुपे हैं. योग शारीरिक और मानसिक रोगों के साथ ही हमारे बालों, चेहरे आदि के लिए भी फायदेमंद है.

लोकल 18 के साथ बातचीत में उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश के साधक योगशाला के योग शिक्षक गोकुल बिष्ट बताते हैं कि धूल-मिट्टी, प्रदूषण और पानी के कारण हेयर फॉल जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इनसे निपटने में योग काफी असरदार साबित होता है. इन योगासनों को प्रतिदिन करने से बाल मजबूत होंगे.

बालासन

बालासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को मोड़कर वज्रासन में बैठ जाएं. उसके बाद अपने दोनों ही हाथों को ऊपर ले जाएं और आगे की ओर झुकें. उसके बाद अपनी हथेलियों को ज़मीन पर ले जाएं. इसके बाद अपने सिर को ज़मीन की ओर ले जाएं. इस आसन को करने से मोटापा तो कम होता है, साथ ही साथ बदन दर्द और मानसिक तनाव भी दूर होता है.

वज्रासन

इस आसन को करने के लिए आपको अपने घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लेना है. उसके बाद अपने हिप को अपनी एड़ी के ऊपर रख लें. उसके बाद अपने सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधे एक सीध में रख लें और अपने हाथों की हथेलियों को जांघ पर रख लें.

उत्तानासन

उत्तानासन के लिए प्रार्थना के पोज में आ जाएं और अपने दोनों हाथों को जोड़ लें. उसके बाद गहरी सांस लेते हुए बाहों को ऊपर उठाइए और धीरे-धीरे सांस छोड़ते रहें. इन आसनों को करने से आपको हेयर फॉल से छुटकारा मिलेगा और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी. (ऊपर दिए गए वीडियो में आप इन योगासनों को देख सकते हैं.)

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी तथ्यों पर आधारित है. Local 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, Yogasan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *