बड़ा चमत्कारी है ये पेड़…आंगन में लगाया तो पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति, शनि-केतू ग्रह भी होंगे शांत

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश. नीम का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर है. वहीं इसका आध्यात्मिक रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. जहां इसके पत्ते हमारे शरीर और चेहरे को फायदा करते हैं, वहीं इन पत्तों का इस्तेमाल विशेष पूजा में भी किया जाता है. यहीं नहीं, नीम के पेड़ की लकड़ी भी कई तरह से इस्तेमाल की जाती है. Local 18 के साथ बातचीत में उत्तराखंड के ऋषिकेश निवासी पुजारी प्रकाश चंद्र जोशी बताते हैं कि नीम का प्रयोग सदियों से चला आ रहा है.जहां औषधि के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है, वहीं इसका पूजा और हवन आदि में भी विशेष महत्व है.

उन्होंने बताया कि यह शरीर के रोगों के साथ ही ग्रह में बैठे कई दोषों को भी दूर करता है. यह राहु की दशा के साथ ही शनि की दशा को भी दूर करता है. वहीं इसके पत्तों का जल निकालकर नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाने से कुंडली में केतु ग्रह शांत होता है. इसके साथ ही घर के आंगन में नीम का पेड़ लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. यहीं नहीं घर के आंगन में इसे लगाने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

घर में नीम का पेड़ लगाने का फायदे
प्रकाश जोशी बताते हैं कि अगर आपकी राशि में पितृदोष है, तो घर के दक्षिण दिशा में इसका पेड़ लगाने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही इसके पत्तों का रस निकालकर नहाने के पानी में मिलाकर नहाने से केतु ग्रह शांत होता है और इसकी लकड़ियों को हवन कुंड में जलाने से शनि ग्रह शांत होता है. इसके साथ ही नीम के पेड़ पर रोज जल चढ़ाने से हनुमान जी की असीम कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही नीम की लकड़ी की माला पहनने से शनि का अशुभ प्रभाव भी कम होता है.

Tags: Local18, Shanidev

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *