बड़ा करामाती है यह छोटा सा फल..अच्छी नींद के साथ तेजी से घटाए वजन

शिखा श्रेया/रांची. बसंत पंचमी आ चुकी है. ऐसे में बाजार में छोटे-छोटे हरे रंग के फल रोड किनारे दिखने शुरू हो जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है यह छोटा फल भले साइज में छोटा हो पर गुण के मामले में बड़ा ही करामाती है. हम बात कर रहे बेर के बारे में, जो बसंत पंचमी के आप-पास मात्र दो हफ्ते के लिए ही बाजारों में देखा जाता है, लेकिन कम समय के लिए ही अगर आप इसका सेवन अच्छे से कर लें तो कई सारी बीमारियां छूमंतर हो जाएंगी.

झारखंड की राजधानी रांची के जाने-माने आयुर्वेदिक चिकित्सर डॉ. वीके पांडे(बीएएमएस, 25 साल का अनुभव)ने लोकल 18 को बताया कि बेर में ऐसे कई सारे गुण पाए जाते हैं, जिनके सेवन से आप अनिद्रा जैसी समस्या या फिर मोटापा व कब्ज को छूमंतर कर सकते हैं. मात्र दो हफ्ते ही इसका अच्छे से सेवन कर लिया जाए तो छोटी-मोटी बीमारियां खत्म हो सकती हैं.

कई गुणों से भरपूर है बेर
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि विटामिन सी, ए और बी 12 के साथ एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बेर ना सिर्फ बॉडी के पोषण तत्वों की कमी को पूरा करता है, बल्कि हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. इसमें कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होता है, जो हड्डियों में जान फूंकने का काम करता है. यह फाइबर से भरपूर होते हैं, फाइबर वजन को कंट्रोल करने में मददगार है.

फाइबर के कारण पेट भरा हुआ लगता है और ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती तो मोटापा कंट्रोल रहता है. बेर के अर्क में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं. साथ ही इसमें पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त प्रवाह और रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम कर सकता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है.

आयेगी अच्छी नींद
नींद नहीं आती तो बेर का सेवन करें. बेर अनिद्रा के लिए सबसे कारगर माना जाता है. दरअसल, इसमें सैपोनिन्स नामक तत्व पाया जाता है, जो नींद में सुधार का काम कर सकता है. फाइबर से भरपूर बेर ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ ही कब्ज को भी ठीक करता है.

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *