बजाज पल्सर N160 का सिंगल-चैनल ABS वैरिएंट डिस्कंटीन्यू: कम सेल्स बनी वजह, अब सिर्फ डुअल-चैनल ABS के साथ मिलेगी बाइक

नई दिल्ली9 घंटे पहले

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बजाज ऑटो ने पल्सर N160 के सिंगल-चैनल वैरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में बाइक के इस वैरिएंट को डिस्कंटीन्यू करने की वजह कम सेल्स को बताया है।

कंपनी ने बाइक को पिछले साल दो वैरिएंट में लॉन्च किया था। इसके सिंगल-चैनल ABS वाले वैरिएंट की कीमत 1.23 लाख और डुअल-चैनल ABS वैरिएंट की कीमत 1.27 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) थी।

डीलरों से मिली जानकारी के अनुसार, बाइक के दोनों वैरिएंट की कीमत में सिर्फ 5 हजार रुपए का अंतर है। इस वजह से ज्यादातर कस्टमर्स ने डुअल-चैनल ABS वैरिएंट खरीदना पसंद किया, जिससे सिंगल-चैनल ABS वैरिएंट की डिमांड में गिरावट आई है। इस वजह से बजाज ने N160 के सिंगल-चैनल ABS वैरिएंट के प्रोडक्शन पर रोक लगा दी है।

वर्तमान में पल्सर N160 डुअल-चैनल ABS के साथ अवेलेबल है। इसमें कैरिबियन ब्लू, रेसिंग रेड और सेगमेंट फर्स्ट ब्रुकलिन ब्लैक कलर शेड मिलेंगे। भारत में ये बाइक यमाहा FZ, होंडा SP160, TVS अपाचे RTR 160 4V और सुजुकी जिक्सर को टक्कर देती है।

बजाज पल्सर N160 : स्टाइलिंग और फीचर्स
डिजाइन के बारे में बात करें तो बजाज पल्सर N160 बड़ी पल्सर N250 की तरह है। इस नए मॉडल में समान सिंगल LED प्रोजेक्टर हेडलैंप को सपोर्ट करता है। दोनों तरफ स्लिम LED डे-टाइम रनिंग लैंप्स को घेरा गया है।

बजाज N250 के फ्यूल टैंक, टैंक एक्सटेंशन, स्प्लिट सीट, अलॉय व्हील और टेल-लाइट जैसे एलिमेंट्स लिए गए हैं। बजाज पल्सर N160 को पल्सर बजाज पल्सर N250 पर साइड-स्लंग यूनिट की जगह एक अंडरबेली एग्जॉस्ट मिलता है।

इसके अलावा बजाज पल्सर N160 में एक USB चार्जिंग पोर्ट, एक 14-लीटर का फ्यूल टैंक और एक डिजी-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो गियर स्टेटस, वॉच, फ्यूल इकोनॉमी और रेंज को डिस्प्ले करता है।

बजाज पल्सर N160​​​​​​​ : इंजन और गियरबॉक्स
नई बजाज पल्सर N160 एक नए 164.82cc, 2-वाल्व, ऑयल-कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन के साथ उतारी गई है, जो 8,750Rpm पर 16Bhp पावर और 6,750Rpm पर 14.65Nm टॉर्क का जनरेट करता है और इसके साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स को जोड़ा गया है।

बजाज पल्सर N160 में पुराने बजाज पल्सर NS160 का 160cc, 4 वाल्व इंजन इस्तेमाल नहीं किया गया है और नए मॉडल का इंजन पुराने मॉडल के इंजन से 1.2 Bhp कम पावर जेनरेट करता है, हालांकि टॉर्क में ये दोनों इंजनों एक तरह ही देखने को मिलते हैं।

बजाज पल्सर N160​​​​​​​ : ​​​​​​​ब्रेकिंग और सस्पेंशन
ने पल्सर N160 को 37mm टेलिस्कोपिक फोर्क अप फ्रंट और रियर में मोनो शॉक दिया है। मोटरसाइकिल में 100/80-17 फ्रंट टायर और 130/70-17 रियर टायर के साथ 17 इंच के व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है। ब्रेकिंग के लिए ड्यूल-चैनल ABS वर्जन में 300mm का फ्रंट डिस्क दिया गया है।

वहीं सिंगल चैनल ABS वर्जन में 280mm का फ्रंट डिस्क ब्रेक इस्तेमाल किया गया है, जबकि दोनों वैरिएंट्स के रियर में 230mm का रियर डिस्क मिलता है। सिंगल चैनल ABS वर्जन का वजन 152 किलोग्राम रखा गया है और डुअल चैनल ABS वर्जन का वजन 154kg है।

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