बच्चों में शिक्षा की अलख जगाने वाले जांजगीर चांपा के इन शिक्षकों को मिलेगा राज्यपाल अवॉर्ड

लखेश्वर यादव/जांजगीर-चांपा. शिक्षक दिवस 2023 के अवसर पर राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह के बारे में है, जिसमें 52 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा. इसमें 48 शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान और 4 शिक्षकों को प्रदेश के महान साहित्यकारों के नाम पर स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित 48 शिक्षकों को 21,000 रुपए की राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा, और प्रदेश के महान विभूतियों की स्मृति में दिए जाने वाले पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रत्येक शिक्षक को 50,000 रुपए और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए जांजगीर चांपा जिले के सहायक शिक्षक एल.बी. राजेश कुमार सूर्यवंशी और व्याख्याता एल.बी. अनुराग तिवारी नाम शामिल है.

राजयपाल के हाथों होगें सम्मानित….
शिक्षक दिवस के अवसर पर, राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के मुख्य आतिथ्य में 5 सितंबर 2023 को प्रातः 10 बजे से राजभवन के दरबार हॉल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है. इस समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्कूल शिक्षा मंत्री रविन्द्र चौबे भी मौजूद रहेंगे. शिक्षा के क्षेत्र में अपने नवाचार के चलते, पंडित राम सरकार पांडेय शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के हिंदी विषय व्याख्याता अनुराग तिवारी को इस वर्ष राज्यपाल पुरस्कार सम्मान से पुरस्कृत किया जाएगा. अनुराग को यह सम्मान उनके शैक्षणिक सेवा के क्षेत्र में और हिंदी विषय में नवाचारी काम के लिए मिल रहा है. इसके बारे में जानकर राज्य के शिक्षक समुदाय में बड़ा गर्व है.

अनुराग तिवारी को पूर्व में भी शासन स्तर पर अनेक सम्मान मिल चुके हैं. उनमें से कुछ महत्वपूर्ण सम्मान निम्नलिखित हैं:

2007: कोरबा जिले में स्काउट में बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मान
2009: राजनीति विज्ञान में गोल्ड मेडल के लिए महामहिम राज्यपाल शेखर दत्त के हाथों स्वर्ण पदक
2011: जिला प्रशिक्षण एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा सेमीनार में बेहतर प्रदर्शन का सम्मान
2011: बैरिस्टर ठाकुर छेदी लाल प्रतिभा सम्मान कलेक्टर के हाथों
2012: शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार के लिए बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल सम्मान
2012: मंच संचालन के लिए राज्य स्तर पर सम्मान
2013: राष्ट्रीय स्तर पर नेट परीक्षा में सफलता के लिए यूजीसी द्वारा मिला सम्मान
2018: राज्य स्तर पर अक्षय अलंकरण सम्मान रायगढ़
2019: राज्य स्तरीय गौरव अवार्ड छत्तीसगढ़ प्रदेश के गृह मंत्री तामृध्वज साहू के हाथों

इन सम्मानों के माध्यम से अनुराग तिवारी ने अपनी उद्देश्यों और सेवा में महान प्रदर्शन किया है, और वे शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और प्रगति के प्रति अपनी संकल्पितता को प्रकट करते हैं. छत्तीसगढ़ के संभाग स्तरीय उत्कृष्ट व्याख्याता के रूप में मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण सम्मान बिलासपुर संभाग के कमिश्नर संजय अलंग के हाथों प्राप्त हुआ. इसी प्रकार अनुराग तिवारी को 2022 में जिला कलेक्टर जांजगीर चांपा जितेंद्र शुक्ला के द्वारा विप्र गौरव अलंकरण सम्मान से भी नावाजा जा चुका है.

Tags: Chhattisgarh news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *