बच्चों की परीक्षा को लेकर हैं परेशान? जानें स्टडी में मन लगाने के असरदार टोटके

रुपांशु चौधरी/हजारीबाग. फरवरी को एग्जाम का महीना कहा जाता है. जहां 10 वीं कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक के बच्चों के एग्जाम होते हैं. ऐसे में बच्चों के पेरेंट्स को हमेशा बच्चों के एग्जाम और रिजल्ट को लेकर चिंता लगी रहती है. साथ ही उन्हे बच्चों की पढ़ाई को लेकर चिंता लगी रहती है. कई बार बच्चों का भी पढ़ाई से मन विचलित होने लगता है. ऐसे में ज्योतिष में कई ऐसे उपाय है जिससे एग्जाम में अच्छे अंक से लेकर पढ़ाई तक काफी मदद मिलता है.

हजारीबाग स्थित मां पीतांबरा ज्योतिष केंद्र के ज्योतिषी अशेष समर पाठक बताते हैं कि परीक्षा का समय चल रहा है. इस समय बच्चों के घर वालों को यह समझना पड़ेगा कि अपनी उम्मीदों को अपने बच्चों के ऊपर कभी न थोपें. अगर बच्चे के भाग्य और चाह में कुछ और हो उसे अवश्य करने दें. साथ ही यह प्रयास अवश्य करें कि बच्चे के ऊपर किसी भी प्रकार का दवाब न बनाए. इसके अलावा कई बार बच्चों की पढ़ाई में बाधाएं आती हैं. उसके लिए घर में ये उपाय कर सकते हैं.

फॉलो करें ये टिप्स
पढ़ाई करते समय बच्चों का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. पूर्व दिशा की ओर मुंह करके पढ़ाई करने से बच्चों के अंदर सूर्य की सकारात्मक उर्जा आती है, जिससे पढ़ा हुआ याद होता है. उत्तर दिशा की ओर मुंह करके पढ़ाई करने से बच्चों के मन की एकाग्रता में वृद्धि होती है. घर में पढ़ने वाले बच्चों का अध्ययन कक्ष ईशान कोण में होना लाभदायक माना जाता है. पढ़ाई करते समय पीठ दरवाजे की तरफ रखने से स्मरण शक्ति कम होताी है. पढ़ाई करते समय पीठ की ओर ठोस वस्तु जैसे दिवार होने से फायदा पहुंचता है.

Tags: Hazaribagh news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *