बंगलुरू की तर्ज पर कबाड़ बसों में पिंक टॉयलेट बनाएगा नगर निगम! महिलाओं को दिया जाएगा संचालन का जिम्मा

रजत भटृ/गोरखपुर : गोरखपुर नगर निगम अब एक खास पहल करने जा रहा है. जिससे महिलाओं को बड़ी सुविधा मिलेगी. नगर निगम शहर के कुछ स्थानों पर पिंक टॉयलेट बनाने जा रहा है. जिसमें एक बस में ही महिलाओं के सारी सुविधाओं का इंतजाम किया जाएगा. पिंक टॉयलेट के साथ बस में और भी कई ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी.

नगर निगम ने पिंक टॉयलेट बनाने के लिए परिवहन निगम की कंडम घोषित हो चुकी बसों का प्रयोग करेगा .इन बसों को गुलाबी रंग से रंगने के बाद उपकरण लगाए जाएंगे. बस से बने इन पिंक टॉयलेट को  लगाने में कम जगह का इस्तेमाल होगा. इससे शहर में ज्यादा से ज्यादा टायलेट स्थापित हो सकेंगे. पुणे और बंगलुरू में बसों को टायलेट बनाने का काफी फायदा मिल रहा है.

बसों में पिक टॉयलेट के साथ रेस्टोरेंट की सुविधा
उप-नगर आयुक्त मणि भूषण तिवारी ने बताया कि नगर निगम खास तरीके से बसों में पिंक टॉयलेट बनाएगा. इन बसों को ऐसी जगह पर रखा जाएगा जहां महिलाओं का आना-जाना ज्यादा होता है. इन बसों में पिक टॉयलेट के साथ रेस्टोरेंट की भी सुविधा होगी. जिसमें सिर्फ महिलाओं की ही एंट्री होगी. इन बसों को खास प्रोग्राम या खास इवेंट के बाहर भी खड़ा किया जाएगा. ताकि वहां भी महिलाएं इसका लाभ ले सके. सबसे पहले इस बस को इंदिरा बाल विहार पर खड़ा किया जाएगा

महिलाओं को दिया जाएगा संचालन का जिम्मा
उप-नगर आयुक्त मणि भूषण तिवारी ने बताया कि नगर निगम द्वारा तैयार किए गए इस बस को एक एनजीओ के साथ मिल कर चलाया जाएगा. बस में सिर्फ महिलाओं की ही एंट्री होगी. खास बात यह है की इस बस का संचालन भी महिला ही करेंगी. आने वाले समय में जल्द ही इस बस को शहर के कई जगह पर प्रयोग किया जाएगा.

प्रमुख बाजारों में टॉयलेट की कमी
महानगर के प्रमुख बाजारों में टॉयलेट न होने से सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है. कई बार टॉयलेट बनवाने की मांग उठ चुकी है लेकिन जगह न होने के कारण दिक्कत होती है. कंडम बसों में उनकी साइज के अनुसार दो इंडियन और दो वेस्टर्न स्टाइल टॉयलेट बनाए जाएंगे. टॉयलेट के अंदर वाशबेसिन, बच्चों का डायपर बदलने, सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, इंसीनिरेटर भी लगाए जाएंगे। इससे गंदगी नहीं फैलेगी.

Tags: Gorakhpur news, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *