फ्लिपकार्ट से भी पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे: कंपनी ने UPI सर्विस शुरू की, पिछले हफ्ते देश की टॉप-10 कंपनियों में से 7 की वैल्यू बढ़ी

नई दिल्ली1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट से जुड़ी रही। कंपनी ने अपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI सर्विस शुरू कर दी है। यूजर्स इसके जरिए QR कोड की मदद से पेमेंट कर सकेंगे, बिजली का बिल भर सकेंगे और मोबाइल रिचार्ज जैसी डिजिटल सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकेंगे।

वहीं, अमेरिकी स्टार्टअप एवेनायर ने अपना इनोवेटिव ऑल-सीजन मोबिलिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर टेक्टस ग्लोबल मार्केट के लिए लॉन्च कर दिया है। खास बात ये है कि इसकी टॉप स्पीड 32 kmph है, जिससे इसके लिए किसी बीमा या लाइसेंस की जरूरत नहीं है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज तेजी देखने को मिल सकती है।
  • सैमसंग गैलेक्सी F15 5G स्मार्टफोन लॉन्च होगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. अब फ्लिपकार्ट से भी पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे : कंपनी ने UPI सर्विस शुरू की, फ्लिपकार्ट पर पहले ऑर्डर पर ₹25 डिस्काउंट

ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने अपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI सर्विस शुरू कर दी है। यूजर्स इसके जरिए QR कोड की मदद से पेमेंट कर सकेंगे, बिजली का बिल भर सकेंगे और मोबाइल रिचार्ज जैसी डिजिटल सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकेंगे। कंपनी ने इसके जरिए पहले ऑर्डर पर ₹25 डिस्काउंट भी दे रहा है।

कंपनी ने इसके लिए एक्सिस बैंक से पार्टनरशिप की है। इस बात की जानकारी कंपनी के चीफ कॉर्पोरेट अफेयर ऑफिसर रजनीश कुमार ने दी है। रजनीश के मुताबिक, कंपनी का अपना UPI उसके 50 करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहक और 14 लाख सेलर्स को सीधा लाभ पहुंचाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. पिछले हफ्ते TCS का मार्केट कैप ₹19,881 करोड़ बढ़ा : LIC का ₹19,892 करोड़ कम हुआ; देश की टॉप-10 कंपनियों में से 7 की वैल्यू बढ़ी

पिछले हफ्ते मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से देश की टॉप-10 कंपनियों में से 7 की वैल्यूएशन में ₹65,302.5 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। इसमें टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) टॉप गेनर रही है। इसके वैल्यूएशन में ₹19,881.39 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। अब कंपनी का मार्केट कैप ₹14.86 लाख करोड़ है।

दूसरे नंबर पर ICICI बैंक रहा है। बीते हफ्ते इसका मार्केट कैप ₹15,672.82 करोड़ बढ़कर 7.60 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इसके अलावा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) और ITC का भी मार्केट वैल्यू बढ़ी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. ऑल-सीजन मोबिलिटी ई-स्कूटर एवेनायर टेक्टस लॉन्च : ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर के साथ 160km तक की रेंज, बिना लाइसेंस के भी चला सकेंगे

अमेरिकी स्टार्टअप एवेनायर ने अपना इनोवेटिव ऑल-सीजन मोबिलिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर टेक्टस ग्लोबल मार्केट के लिए लॉन्च कर दिया है। खास बात ये है कि इसकी टॉप स्पीड 32 kmph है, जिससे इसके लिए किसी बीमा या लाइसेंस की जरूरत नहीं है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी का दावा है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने में 160 किलोमीटर तक की रेंज देता है। वहीं, इसमें सोलर चार्जिंग का ऑप्शन भी मिलता है। कंपनी ने EV को दो वैरिएंट डीलक्स और अल्टीमेट में पेश किया है। इसके अलावा ये ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर्स से लैस है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. आईक्यू Z9 5G स्मार्टफोन 12 मार्च को लॉन्च होगा : इसमें 50MP प्राइमरी कैमरे के साथ 5,000mAh बैटरी मिलेगी, एक्सपेक्टेड प्राइस ₹24,999

चाइनीज टेक कंपनी आईक्यू भारत में आईक्यू Z9 5G स्मार्टफोन 12 मार्च को लॉन्च करेगी। इस स्मार्टफोन में कंपनी ने इस सेगमेंट का पहला मीडियाटेक डायमेंसिटी 7200 प्रोसेसर दिया है। स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी, 50MP की डुअल रियक कैमरा सेटअप मिल सकती है।

स्मार्टफोन की कीमत 24,999 रुपए हो सकती है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसके लॉन्च डेट की जानकारी दी है। इसके साथ कंपनी ने इस स्मार्टफोन के कुछ स्पेसिफिकेशन भी शेयर किए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें…

SIP से बनाया जा सकता है बड़ा फंड : इससे म्यूचुअल फंड में जोखिम भी हो जाता है कम, जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

अगर आप इन दिनों म्यूचुअल फंड में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए निवेश कर सकते हैं। यह बचत और निवेश का एक बेहतरीन तरीका है। इसके जरिए आप आसानी से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने को लेकर लोगों के मन में इससे जुड़ी कुछ गलतफहमियां हैं। हम आपको SIP से जुड़ी 12 जरूरी बातें बता रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

रविवार को अवकाश के कारण बाजार बंद था तो शनिवार 2 मार्च के शेयर मार्केट का हाल जान लीजिए…

शनिवार और रविवार को सोने-चांदी का बाजार बंद था तो 1 मार्च के दाम जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *