फैटी लीवर की समस्या जड़ से होगी खत्म! अपनाएं ये 3 देसी नुस्खे, डॉक्टर से जानें

रूपांशु चौधरी/हजारीबाग. आजकल फैटी लीवर की समस्या बेहद आम हो चुकी है. खराब जीवन शैली और खराब खान-पान के कारण फैटी लीवर की समस्या अब युवाओं के बीच भी आम हो चली है. इसके लिए एलोपैथ में कई प्रकार की दवाइयां उपलब्ध हैं. वहीं आयुर्वेद के माध्यम से अपने जीवन शैली में बदलाव करके भी हम फैटी लीवर को खत्म कर सकते हैं.

इस विषय पर हजारीबाग के महेश सोनी चौक गोला रोड में स्थित पतंजलि चिकित्सालय के डॉक्टर जितेंद्र उपाध्याय बताते हैं कि फैटी लिवर कोई नई समस्या नहीं है. पूर्व के समय में भी लोग इससे काफी ग्रसित हुआ करते थे, लेकिन बदलते दौर में यह समस्या अधेड़ उम्र के लोगों से हटकर युवाओं के बीच आम हो चुकी है. इसके पीछे का मुख्य कारण खराब जीवन शैली और खराब खान-पान है. खानपान और जीवन शैली में सुधार कर हम फैटी लीवर को खत्म कर सकते हैं.

क्यों होती है फैटी लीवर की समस्या
उन्होंने बताया कि फैटी लिवर बीमारी में जब लिवर की कोशिकाओं में ज्यादा मात्रा में फैट इकट्ठा हो जाता है, तब फैटी लिवर की समस्या होती है, जो लोग शराब का बहुत अधिक सेवन करते हैं, उन्हें यह बीमारी ज्यादा होती है. हालांकि, जो लोग शराब नहीं पीते हैं, उन्हें भी फैटी लिवर हो सकता है. इस बीमारी में लिवर में सूजन बढ़ने लगती है, जिससे लिवर खराब होने का भी खतरा रहता है.

ऐसे करें उपचार
उन्होंने आगे बताया कि फैटी लीवर से ग्रसित लोगों को अधिक तला भुना खाने से बचना है. साथ ही इसके उपचार के लिए निम्नलिखित तीन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

1. आंवला: कमजोर पाचन और लिवर से जुड़ी समस्याओं में आंवला का सेवन बहुत लाभकारी होता है. फैटी लिवर की समस्या को ठीक करने के लिए आप सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन करें.

2. गिलोय: गिलोय एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल कई गंभीर समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. लिवर से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में गिलोय बहुत कारगर है. इसके सेवन के लिए एक गिलास पानी को गर्म कर लें. इसमें एक चम्मच गिलोय का रस और थोड़ा सा शहद मिला कर ले सकते हैं.

3: एलोवेरा: एलोवेरा लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और फैटी लिवर की बीमारी के इलाज में मदद कर सकता है. इसके सेवन के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच एलोवेरा जूस का सेवा कर सकते हैं

Tags: Eat healthy, Hazaribagh news, Jharkhand news, Latest hindi news, Liver transplant, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *