इस संबंध में कंपनी के सीएफओ ने जानकारी दी है कि आगामी कुछ समय में ग्लोबल रिकवरी के कारण भारत में कुछ श्रेणियां के उत्पादों के दामों को घटाया जा सकता है। यूनिलीवर के अधिकारी ने बताया कि दामों में होने वाली यह कटौती सिर्फ कुछ ही श्रेणियों के उत्पादों में होगी।
फेस्टिव सीजन के दौरान आम जनता के लिए एक राहत की खबर सामने आई है। एक प्रमुख कंपनी ने रोजमर्रा में उपयोग होने वाले सामान के दामों में कटौती कर दी है। लोगों के रोजाना उपयोग में आने वाला साबुन अब कम दाम पर जनता खरीद सकेगी।
इस संबंध में कंपनी के सीएफओ ने जानकारी दी है कि आगामी कुछ समय में ग्लोबल रिकवरी के कारण भारत में कुछ श्रेणियां के उत्पादों के दामों को घटाया जा सकता है। यूनिलीवर के अधिकारी ने बताया कि दामों में होने वाली यह कटौती सिर्फ कुछ ही श्रेणियों के उत्पादों में होगी। हालांकि हर सामान पर इस कटौती का कोई असर देखने को नहीं मिलेगा।
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो युनिलीवर मूल रूप से फैब्रिक क्लीनिंग और स्कीन क्लीनिंग से जुड़े उत्पादन की कीमतों को कम करने का विचार कर रही है। इन उत्पादों के दामों को कम करने के पीछे भी दो कारण मुख्य रूप से बताए गए हैं। इसमें एक तो ग्लोबल कमोडिटी की कीमतों में गिरावट होना जिसका फायदा ग्राहकों तक पहुंच सके। इसका दूसरा मुख्य कारण यह बताया गया है कि स्थानीय या लोकल ब्रांड के मुकाबले सामना करना बेहद जरूरी है। इसलिए भी कीमतों में गिरावट लाई जा रही है।
सोप, डिटर्जेंट, हेयर ऑयल, चाय पत्ती और बिस्किट्स का बाजार इन दिनों काफी चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि इसमें स्वदेशी ब्रांड का जलवा लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वदेशी कंपनिया के आने से कई बड़ी कंज्यूमर प्रोडक्ट्स कंपनियां के मार्केट पर असर पड़ रहा है। यही कारण है कि हिंदुस्तान युनिलीवर ने भारत में लाभ देने वॉल्यूम बढ़ाने और मार्केट की लोकल प्लेयर्स के साथ कंपटीशन में बने रहने के लिए कुछ सामानों की कीमतों पर कटौती करने का फैसला किया है। दरअसल विश्लेषकों का कहना है कि हिंदुस्तान युनिलीवर के कई उत्पादों की दूसरी कंपनियां बाजार में हिस्सेदारी छीन रही है।
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