फूलों की खेती ने किसान की बदली तकदीर! कम लागत में हो रहा लाखों का मुनाफा, अयोध्या तक डिमांड

सौरभ वर्मा/रायबरेली:यूपी सरकार प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयासरत है. यही वजह की सरकार द्वारा किसानों को उद्यानिकी खेती के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं. जिससे लाभान्वित होकर किसान अपनी आय दोगुनी कर सकें. ऐसे में रायबरेली के किसान भी सरकार के इस मंसूबे को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

दरअसल, रायबरेली के किसान अपनी परंपरागत खेती छोड़ उद्यानिकी खेती के जरिए कम लागत में अधिक मुनाफा कमा रहे हैं. आपको बताते चलें कि रायबरेली के शिवगढ़ कस्बा के रीवा गांव के किसान रामदेव बीते 3 वर्षों से अपनी परंपरागत खेती छोड़ गुलाब के फूलों की खेती कर रहे हैं. जिससे वह कम लागत में अधिक मुनाफा कमा रहे हैं. रामदेव के मुताबिक वह लगभग दो एकड़ जमीन पर गुलाब के फूलों की खेती कर रहे हैं.

उद्यान विभाग से प्राप्त किया प्रशिक्षण

किसान रामदेव बताते हैं कि पहले वह परंपरागत खेती करते थे, लेकिन उसमें उन्हें कम मुनाफा होता था. जब से उन्होंने उद्यानिकी खेती यानी की फूलों की खेती शुरू की है अब वह आसानी से सालाना लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं. वह बताते हैं कि उन्होंने जिला उद्यान विभाग रायबरेली से गुलाब की खेती के बारे में जानकारी ली. वहां से जानकारी लेने के बाद पहले साल एक एकड़ जमीन पर गुलाब के फूलों की खेती शुरू की. जब उसमें अच्छा मुनाफा हुआ तो फूलों की खेती का रकबा और बढ़ा दिया.

कम लागत में अधिक मुनाफा

रामदेव बताते हैं कि उद्यानिक खेती में अन्य फसलों धान गेहूं की अपेक्षा ज्यादा मुनाफा है. इसमें एक एकड़ में 30 से 40 हजार रुपए की लागत आती है तो लागत के सापेक्ष सालाना 2 से 3 लाख रुपए तक की कमाई हो जाती है. खेतों में तैयार गुलाब के फूलों को वह रायबरेली, लखनऊ बाजारों में बिक्री के लिए भेजते थे, लेकिन अब वह रामलला की नगरी अयोध्या तक फूलों की  बिक्री के लिए भेजते हैं. क्योंकि वहां पर फूलों की मांग अधिक होने के चलतेय हां से अच्छी कमाई हो जाती है.

Tags: Hindi news, Local18, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *