फिल्म ‘शोले’ के जब इन दो एक्शन सीन पर चली थी सेंसर बोर्ड की कैंची, दोबारा शूट किए गए थे सीन, ये थी वजह

फिल्म 'शोले' के जब इन दो एक्शन सीन पर चली थी सेंसर बोर्ड की कैंची, दोबारा शूट किए गए थे सीन, ये थी वजह

फिल्म शोले के बारे में जानिए वो दिलचस्प बातें जिससे अनजान हैं आप

नई दिल्ली:

इंडियन सिनेमा की आईकॉनिक फिल्मों की बात करें तो शोले का नाम अपने आप जुबान पर आ जाता है. जय वीरू की जोड़ी हो या ठाकुर और गब्बर की दुश्मनी की कहानी, इस फिल्म को आज भी लोग शिद्दत से देखते हैं. इस फिल्म ने सफलता के कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. फिल्म शानदार कहानी, पिक्चराइजेशन, एक्टिंग और एक्शन के मामले में जबरदस्त रही. आपको बता दें कि रमेश सिप्पी की इस फिल्म ने बॉलीवुड को कई स्टार दिए और आज भी लोग इस फिल्म को लेकर जब भी बात करते हैं तो इमोशनल हो उठते हैं. शोले 1975 में 15 अगस्त यानी आजादी की वर्षगांठ पर रिलीज की गई थी. चलिए आज हम आपको बताते हैं फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जिससे अब तक आप अनजान हैं और दिखाते हैं कुछ अनदेखी तस्वीरें.

यह भी पढ़ें

शोले के इन सींस पर चली थी सेंसर बोर्ड की कैंची 

शोले फिल्म का जब भी जिक्र होता है तो जितना जय वीरू की बात की जाती है उतना ही गब्बर के किरदार को भी याद किया जाता है. गब्बर का किरदार था ही इतना खूंखार और जबरदस्त. पर क्या आपको याद है शोले का वो सीन जब गब्बर रहीम चाचा के बेटे अहमद को मौत के घाट उतारता है. उसे देख कर किसी के भी रोंगटे खड़े हो जाएं. पर आपको ये जानकर हैरानी होगी की रोंगटे खड़े कर देने वाला वो सीन दोबारा फिल्माया गया था. दरअसल सेंसर बोर्ड ने उस सीन को बहुत हिंसक और हार्श माना था और फिल्म से हटा दिया था. ठीक इसी तरह जब ठाकुर गब्बर को मारता है, उस पर भी सेंसर बोर्ड की कैंची चली थी और सीन को री-शूट किया गया था.

अमजद खान नहीं थे ‘गब्बर’ के किरदार की पहली पसंद 

फिल्म की कहानी से ज्यादा आज भी गब्बर के डायलॉग लोगों की जुबां पर है. कबर में अमजद खान को देखकर ऐसा लगता है मानो उन्हीं के लिए यह किरदार गढ़ा गया था. पर आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि गब्बर सिंह के रोल के लिए अमजद खान रमेश सिप्पी की पहली पसंद नहीं थे. गब्बर के किरदार के लिए रमेश सिप्पी डैनी डेंजोंगप्पा को लेना थे. लेकिन किसी कारण से बात नहीं बन पाई तो अमजद खान को गब्बर के रोल के लिए कास्ट किया गया और उनकी लाइफ का ये यादगार रोल बन गया. 

View this post on Instagram

A post shared by Film History Pics (@filmhistorypics)

 शोले की अनदेखी तस्वीरें

फिल्म हिस्ट्री पिक्स ने शोले से जुड़ी कुछ अनदेखी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर की हैं.  पहली तस्वीर में जहां रमेश सिप्पी, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, डैनी और संजीव कुमार खड़े नजर आ रहे हैं. वहीं दूसरी तस्वीर फिल्म के उस सीन की है जिसमें जय राधा को घर की चाबी आ देता नजर आ रहा है. आपको बता दें कि यह शोले फिल्म की शूटिंग का सबसे पहला सीन था. तीसरी तस्वीर लोकेशन की है जहां फिल्म की पूरी स्टारकास्ट खड़ी हुई नजर आ रही है और चौथी उस सीन की जिसमें गब्बर अहमद को मौत के घाट उतार रहा है और जिस पर सेंसर बोर्ड में कैसे चलाई थी. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *