फिर बिहार में गुंजेगा क्रिकेट का शोर, नए अध्याय की होगी शुरुआत,मुंबई से भिड़ंत

अमित रंजन/पटना. बिहार में क्रिकेट युग की फिर से ऩई शुरूआत हुई है. कल यानी 5 जनवरी को बिहार और झारखंड विभाजन के बाद पहली बार रणजी ट्रॉफी का मैच बिहार की टीम होम ग्राउंड में खेलगी. वह भी रणजी के इतिहास में सबसे सफल टीम मुंबई से मुकाबला होगा. इसको लेकर फिर मोइनुल हक स्टेडियम तैयार हो गया है. फिर से एक बार क्रिकेट फैंस की शोर से पटना का इलाका गुंजेगा. बता दें कि बिहार की टीम पहली बार रणजी के एलीट ग्रुप में मैच खेलेगा. यह एक ऐतिहासिक पल होगा.

विभाजन के बाद पहली बार एलीट ग्रुप में खेलेगी बिहार टीम
क्रिकेट इतिहास में शुक्रवार का काफी खास होने वाला है. क्योंकि बिहार विभाजन के बाद क्रिकेट झारखंड शिफ्ट हो गया था. बिहार में कई सालों पर क्रिकेट एसोसिएशन के एकाधिकार के लिए लड़ाई हुई. जिसके कारण यहां क्रिकेट का भविष्य दूसरे राज्यों से होकर बनने लगा. लेकिन फिर 2024 में रणजी जैसे बड़े आयोजन होने से यहां फिर से क्रिकेट खिलाड़ियों में नई आस जगी है. बतादें कि बिहार विभाजन के बाद फिर से एक बार रणजी के एलीट ग्रुप में मैच खेलने की मान्यता मिलने के बाद सभी काफी उत्साहित हैं.

जानिए क्या होता है एलीट ग्रुप
रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप का फाइनल जीतने वाली टीम एलीट ग्रुप के लिए क्वालीफाई करती है. उसे सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिलती है. बिहार ने पिछले साल इस ग्रुप में जगह बनाई थी. इस ग्रुप में बिहार के अलावे बंगाल, आंध्र प्रदेश, मुंबई, केरल, छत्तीसगढ़, यूपी और असम की टीम है. बता दें कि बिहार की टीम ने रणजी ट्रॉफी 2023 के प्लेट ग्रुप के फाइनल में मणिपुर को 220 रनों से हराकर इतिहास रचा था.

रणजी इतिहास की सबसे सफल टीम है मुंबई
मुंबई की टीम रणजी के इतिहास की सबसे सफल टीम है. 88 सीजन में 41 बार ट्रॉफी पर कब्जा किया है. मुंबई के नाम लागातार 15 जीत का रिकॉर्ड है. मुंबई टीम की कमान अजिंक्य रहाणे के पास है. जो इंटरनेशल क्रिकेट में जाना माना नाम हैं. वहीं बिहार की टीम एक बार रणजी का फाइनल मैच 1976 में खेल चुकी है.

रणजी ट्रॉफी के लिए बिहार की कमान आशुतोष के हाथ
बिहार की टीम में आशुतोष अमन (कप्तान), साकिबुल गनीं (उपकप्तान), विपिन सौरभ (विकेटकीपर), बाबुल कुमार, वैभव सूर्यवंशी, सचिन कुमार सिंह, हिमांशु सिंह, रवि शंकर, रिषभ राज, नवाज खान, विपुल कृष्णा, आकाश राज, बलजीत सिंह बिहारी, सरमन निगरोध, वीर प्रताप सिंह, हेड कोच विकास कुमार, कोच प्रमोद कुमार, सहायक कोच संजय कुमार, मैनेजर नंदन कुमार सिंह हैं.

रणजी ट्रॉफी के लिए मुंबई की यह है टीम:
अजिंक्य रहाणे (कप्तान), सरफराज खान, शिवम दुबे, सुवेद पारकर, शम्स मुलानी, हार्दिक तमोरे (विकेटकीपर), प्रसाद पवार (विकेटकीपर), जय बिस्टा, भूपेन लालवानी, तनुष कोटियन , तुषार देशपांडे, मोहित अवस्थी, धवल कुलकर्णी, रॉयस्टन डायस, अथर्व अंकोलेकर.

Tags: Bihar News, Cricket news, Local18, Mumbai News, Ranji Trophy, Sports news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *