फिरोजाबाद का वो कारीगर, जिसके हाथ से बने आइटम के दिवाने हैं लोग,अब होगा सम्मान

धीर राजपूत/फिरोजाबाद: यूपी में रहने वाला एक शख्स अपनी कारीगरी से खूब नाम कमा रहा है. फिरोजाबाद में रहने वाले हस्तशिल्प कारीगर को लखनऊ में हाथ से सुन्दर आइटमों को तैयार करने के लिए सम्मानित किया जाएगा. यह शख्स हाथ से कांच पर अलग-अलग तरह के हैंडीक्राफ्ट आइटम बनता है जो लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं. वहीं, इस कारीगरी के लिए उसे सम्मानित करने के लिए लखनऊ बुलाया गया है.

फिरोजाबाद के लोहिया नगर में रहने वाले हैंडीक्राफ्ट कारीगर विजय दीक्षित ने बताया कहा कि वह पिछले 35 सालों से हैंडीक्राफ्ट का काम कर रहा है. मार्केट से कांच के अलग-अलग साइज के आइटम लाकर उन पर अलग-अलग तरह की सजावट करते हैं. हस्तशिल्पकार ने कहा कि वह कटोरी, ढोलक, सुराही समेत कई सारे सुंदर-सुंदर आइटम तैयार करते हैं जिन पर फेविकोल के बाद कांच के नग लगाकर अलग-अलग डिजाइन से तैयार किया जाता है. वहीं बल्ब लगाकर इन्हें और भी खूबसूरत बनाया जाता है. इसी कारीगरी के लिए अब विजय दीक्षित को लखनऊ पुरस्कार के लिए भेजा जा रहा है. जहां उसे अच्छी हस्तशिल्पकारी के लिए सम्मानित किया जाएगा.

देश के कई राज्यों से मिलता है ऑर्डर

हस्तशिल्पकार विजय दीक्षित ने कहा कि वह घर पर ही सभी आइटम तैयार करते हैं और ऑर्डर पर भी आइटम को तैयार कर बेचते हैं. इनकी कीमत 400 रुपये से शुरू होती है और अलग-अलग साइज के अनुसार उन्हें बेचा जाता है. उन्होंने कहा है कि इन आइटमों को तैयार करने में दो से तीन घंटे का समय लगता है. जितना बड़े साइज का आइटम होगा उतना ही अधिक समय लगेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि देश के कई राज्यों से उन्हें ऑर्डर मिलता रहता है,

Tags: Firozabad News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *