फायर ब्रिगेड का सहारा बनेंगे युवा! फिरोजाबाद में बनाए जाएंगे 100 अग्नि सुरक्षा मित्र, ये होगा काम

धीर राजपूत/फिरोजाबाद : फिरोजाबाद में अग्निशमन विभाग ने एक नई पहल शुरू की है रही है. आग की घटनाओं में फायर ब्रिगेड विभाग का सहारा बनने के लिए 100 अग्नि सुरक्षा मित्र तैनात किए जाएंगे. सुरक्षा मित्र विभाग को आग की घटनाओं की सूचना देने के साथ ही जनता के साथ मिलकर आग बुझाने के प्रयास में भी जुटेंगे. इसके लिए विभाग द्वारा उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा. यह पहल ब्लॉक स्तर पर शुरू की जा रही है.

फिरोजाबाद के अग्निशमन अधिकारी दुर्गेश कुमार ने बताया कि गर्मियों में आग की घटनाएं ज्यादा बढ़ जाती हैं, वहीं सूचना तंत्र मजबूत न होने के कारण ग्रामीण इलाकों में आग की घटनाओं की सूचना देर से मिल पाती है. जिस कारण आग से काफी नुकसान होता है. इस बार ऐसी आग की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अग्नि सुरक्षा मित्र बनाने की एक पहल शुरू की जा रही है. जिसमे हर ब्लॉक स्तर पर विभाग द्वारा युवाओं को अग्नि सुरक्षा मित्र बनाया जाएगा. फिरोजाबाद की 4 तहसीलों में अग्निशमन विभाग का कार्यालय बना हुआ है. जहां हर समय दमकल की गाडियां खड़ी रहती हैं .अब ब्लॉक स्तर युवाओं को विभाग से जोड़ा जाएगा. जो विभाग के सहयोगी बनकर मदद करेंगे.

युवाओं को किया जाएगा प्रशिक्षित
दुर्गेश कुमार ने बताया कि जो युवा लोगों की मदद करना चाहते हैं. उन्हें विभाग द्वारा अग्नि सुरक्षा मित्र बनाया जाएगा. इसके लिए हर ब्लॉक से युवाओं को जोड़ा जाएगा और उन्हें आग पर काबू पाने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा जाएगा. फिलहाल 100 युवाओं को जोड़ने की कोशिश है. फिर धीरे-धीरे ये संख्या और बढ़ाई जाएगी.

Tags: Firozabad News, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *