फायरिंग, धमकियां…: खालिस्तानी ग्रुप्स के टारगेट पर भारत-कनाडाई बिजनेसमैन

नई दिल्‍ली. कनाडा में भारतीय मूल के व्यापारियों को खालिस्तानी आतंकवादियों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है. भारतीय खुफिया सूत्रों के अनुसार, कभी आतंकी धमकी भरे लेटर्स भेजते हैं तो कभी वॉयस नोट्स और इससे भी कहीं आगे जाकर खालिस्‍तानी गुर्गे धमकाने के लिए कारोबारियों के घरों और आफिस आदि पर फायरिंग कर रहे हैं. News18 के पास हाल ही में ब्रैम्पटन में नवाब मोटर्स के परिसर में हुई गोलीबारी के दृश्य भी हैं. इस शोरूम का मालिक एक इंडो-कैनेडियन बिजनेसमैन है.

सूत्रों ने बताया कि हाल के हफ्तों में इन खालिस्तानी गुर्गों द्वारा भारतीय मूल के लगभग 10 लोगों को धमकी भरे वॉयस नोट्स और पत्र भेजकर जबरन वसूली के लिए टारगेट किया गया. स्थानीय पुलिस ने टोरंटो के ब्रैम्पटन इलाके में शोरूम पर हमला करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. ब्रिटिश कोलंबिया के व्हाइट रॉक में एक बिजनेसमैन के घर के बाहर फायरिंग हुई थी. सूत्रों ने बताया कि ब्रैम्पटन में न्यू मिलेनियम टायर सेंटर के मालिक एंडी धुग्गा पर हमला किया गया था. कथित तौर पर गैंगस्टर विक्की गौंडर के समूह के कुछ अपराधियों ने नवाब मोटर्स पर हमला किया था. गौंडर कुछ साल पहले एक मुठभेड़ में मारा गया था.

सोशल मीडिया के जरिए दे रहे धमकियां, कई बिजनेसमैन को मिला लेटर
स्थानीय पुलिस के अनुसार, खालिस्‍तानी गैंग के लोग कारोबारियों को धमकाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का इस्‍तेमाल करते हैं. कारोबारियों को मैसेज के माध्‍यम से हिंसा की धमकी देकर पैसे की मांग की जाती है, जो कुछ मामलों में हुआ है. उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर व्यवसायी मूल रूप से पंजाब के हैं. कई कारोबारियों को एक जैसा ही लेटर मिला है, जिसमें उनसे ‘भविष्य की हिंसा से सुरक्षा’ के बदले में भुगतान करने के लिए कहा गया है. अधिकारियों ने कहा कि पत्र में ब्रिटिश कोलंबिया के एबॉट्सफ़ोर्ड में हाल की घटनाओं का हवाला दिया गया है, लेकिन कोई संबंध स्थापित नहीं किया गया है.

शो रूम पर की गई फायरिंग, कनाडा सरकार गंभीर नहीं
पुलिस के मुताबिक, व्यापारिक घरानों को डराने के लिए ये पत्र बड़ी संख्या में भेजे जा रहे हैं. यहां इंडो-कनाडाई व्यापारियों के स्वामित्व वाले कई वाहन शोरूम हैं, क्योंकि पंजाबी मूल के युवाओं के बीच चमकदार कारों की भारी लोकप्रियता है. फायरिंग की जो घटनाएं हुई हैं, उनमें गोलियां शोरूम में जा घुसीं थीं, लेकिन शाम के समय हुई इन वारदातों के समय अंदर कोई मौजूद नहीं था. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारतीय और कनाडाई एजेंसियों के बीच तालमेल की कमी के कारण ये घटनाएं हो रही हैं. उन्होंने कहा, कनाडा सरकार इन मामलों को गंभीरता से नहीं ले रही है.

फायरिंग, धमकी भरे पत्र, वॉयस नोट्स: खालिस्तानी ग्रुप्स के टारगेट पर भारत-कनाडाई बिजनेसमैन

कनाडा में गैंगस्टरों को शरण मिल रही
सूत्रों ने बताया कि कनाडा आने वाले सभी गैंगस्टरों को शरण मिल रही है और इससे वहां भारतीय समुदाय का माहौल खराब हो रहा है. उन्होंने कहा कि इन अपराधियों को पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई का भी समर्थन प्राप्त है. सूत्रों ने बताया कि यह पहली बार है कि ये गिरोह ऐसे मामलों में न केवल वीडियो शूट कर रहे हैं बल्कि उन्हें सोशल मीडिया पर प्रसारित भी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये समूह पाकिस्तान के साथ-साथ स्पेन, पुर्तगाल और अन्य यूरोपीय देशों से संचालित हो रहे हैं.

Tags: Canada News, Extortion and targeted killing, Firing, Gangsters in Punjab, Khalistani, Khalistani Terrorists

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *