फाइल में छिपा था उड़ने वाला सांप, रंग-आकार देखकर उड़े कर्मचारी के होश, चिल्लाते हुए भागा, फिर…  

अनुज गौतम/सागर: जिले की पुरानी कचहरी में स्थित तहसीलदार कार्यालय में उस समय हड़कंप मच गया, जब एक कर्मचारी ने टेबल पर रखी फाइल उठाई. जैसे ही फाइल उठाई, उसके नीचे एक अनोखी प्रजाति का सांप दिखा. सांप का रंग देख कर्मचारी के होश उड़ गए. ढाई फीट लंबे सांप को कर्मचारी की चीख निकल गई. पूरे कार्यालय में हड़कंप मच गया. इसके बाद स्नेक कैचर को बुलाया गया.

सागर में दुर्लभ प्रजाति का उड़ने वाला सांप मिला है, जो कौतूहल का विषय बना हुआ है. इस सांप से जुड़ी कई हैरान कर देने वाली जानकारियां सामने आई हैं. बताया जा रहा है कि एक तो यह पेड़ों पर ही रहता है, दूसरा इसको छिपकली का शिकार सबसे अधिक पसंद है. यह सांप ज्यादा जहरीला नहीं होता है. इस तरह के सांप बड़े जंगलों में ही पाए जाते हैं. बुंदेलखंड की आबोहवा भी इनके लिए अनुकूल है.

कुछ सेकेंड तक हवा में रहता है ये सांप
स्नेक कैचर आकिल बाबा कार्यालय पहुंचे और टेबल पर रखी फाइल से उस सांप को पकड़ा. स्नैक कैचर ने बताया कि यह बेहद दुर्लभ प्रजाति का सांप है, जो बहुत कम देखने को मिलता है. यह सांप एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक जंप करके पहुंच जाता है. कुछ सेकेंड तक हवा में तैरता है, इसलिए इसे उड़ने वाला सांप भी कहा जाता है. अकील बाबा ने बताया कि दो-तीन दिनों में अचानक से दिन के तापमान में उछाल आया है. गर्मी ज्यादा हो रही है, इसलिए ठंडक की तलाश में यह सांप यहां छुपकर बैठ गया होगा.

गर्मी के मौसम में सतर्क रहें
35 साल से सांप पकड़ने का काम कर रहे अकील बाबा ने बताया कि ठंड खत्म होने और गर्मी का मौसम शुरू होने की वजह से उमस बढ़ रही है, जो जीव-जंतुओं के लिए काफी परेशानी वाली होती है. ऐसे में इस उम्र से बचने के लिए वह ठंडी जगह का सहारा लेते हैं. आने वाली गर्मी के मौसम में लोगों को अपने घरों के आसपास साफ सफाई रखनी चाहिए. घरों पर ट्यूब-टायर जैसी चीजों को न रखें. कपड़े-जूते या अन्य सामान को हमेशा देखकर ही इस्तेमाल करें.

Tags: Local18, Sagar news, Snake, Snake Rescue

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *