फर्जी सिम लेने पर 3 साल जेल, 50 लाख जुर्माना: भारत NCAP में पहले क्रैश टेस्ट के रिजल्ट घोषित, ऑल टाइम हाई बनाकर 930 अंक फिसला सेंसेक्स

  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market All Time High, Petrol Diesel, Gold Silver, Telecommunication Bill, Lok Sabha

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर टेलीकम्युनिकेशन बिल से जुड़ी रही। लोकसभा में बुधवार, 20 दिसंबर को नया टेलीकम्युनिकेशन बिल 2023 पास हो गया। इस बिल में फर्जी सिम लेने पर 3 साल जेल और 50 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

वहीं भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Bharat NCAP या BNCAP) ने पहले क्रैश टेस्ट के नतीजे घोषित किए। इसमें टाटा हैरियर और सफारी दोनों को 5-स्टार रेटिंग मिली है। वहीं, शेयर बाजार ऑल टाइम हाई बनाकर 930 अंक लुढ़क गया और करीब 1.50% की गिरावट देखने को मिली है।

​​​​​​कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • इनोवा कैपटैब लिमिटेड का IPO ओपन होगा। इसमें 26 दिसंबर तक बिड लगा सकेंगे।
  • मुफ्ती मेन्सवियर, RBZ ज्वैलर्स और हैप्पी फोर्जिंग्स के IPO में निवेश का आखिरी दिन।
  • शेयर बाजार में आज गुरुवार (21 दिसंबर) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. फर्जी सिम लेने पर 3 साल जेल, 50 लाख जुर्माना : सिम कार्ड के लिए बायोमेट्रिक पहचान जरूरी होगी; टेलीकम्युनिकेशन बिल लोकसभा में पास

लोकसभा में बुधवार, 20 दिसंबर को नया टेलीकम्युनिकेशन बिल 2023 पास हो गया। अब इस बिल को फाइनल रिव्यू के लिए राज्यसभा में भेज दिया गया है। इस बिल में फर्जी सिम लेने पर 3 साल जेल और 50 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

बिल में टेलीकॉम कंपनियों को उपभोक्ताओं को सिम कार्ड जारी करने से पहले अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक पहचान करने को कहा गया है।

यह बिल सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से किसी भी टेलीकॉम सर्विस या नेटवर्क के टेक ओवर, मैनेजमेंट या उसे सस्पेंड करने की अनुमति देगा। यानी, युद्ध जैसी स्थिति में जरूरत पड़ने पर सरकार टेलीकॉम नेटवर्क पर मैसेजेज को इंटरसेप्ट कर सकेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. भारत NCAP ने पहले क्रेश टेस्ट के रिजल्ट घोषित किए : टाटा सफारी और हैरियर को एडल्ट और चाइल्ड दोनों की सेफ्टी के लिए मिली 5-स्टार रेटिंग

भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Bharat NCAP या BNCAP) ने आज यानी 20 दिसंबर को पहले क्रैश टेस्ट के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इसमें टाटा हैरियर और सफारी दोनों को 5-स्टार रेटिंग मिली है। भारतीय एजेंसी 15 दिसंबर से दोनों कारों का क्रैश टेस्ट कर रहा थी।

हैरियर और सफारी दोनों ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) के लिए 32 में से 30.08 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (COP) के लिए 49 में से 44.54 पॉइंट हासिल किए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. ऑल टाइम हाई बनाकर 930 अंक फिसला सेंसेक्स : निफ्टी में भी 302 अंक की गिरावट रही, DOMS इंडस्ट्रीज का शेयर 77% ऊपर लिस्ट

शेयर बाजार में बुधवार (20 दिसंबर) को करीब 1.50% की गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स 930 की गिरावट के साथ 70,506 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी में भी 302 अंक की गिरावट रही। यह 21,150 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में गिरावट देखने को मिली।

इससे पहले आज कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 71,913.07 और निफ्टी ने 21,593.00 का स्तर छुआ था। वहीं स्टॉक एक्सचेंज पर आज डोम्स इंडस्ट्रीज का शेयर 77.22% ऊपर 1,400 रुपए लिस्ट हुआ। हालांकि इसके बाद इसमें थोड़ी गिरावट देखने को मिली और यह 536.05 रुपए (67.85%) की बढ़त के साथ 1326.05 रुपए पर बंद हुआ।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. फोर्ड की भारत में हो सकती है वापसी : JSW ग्रुप को अपना चेन्नई प्लांट बेचने की डील कैंसिल की, 2021 में भारत छोड़ा था

क्या फोर्ड अपनी भारत से बाहर निकलने की रणनीति पर पुनर्विचार कर रही है? कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी कार कंपनी ने JSW ग्रुप के साथ अपने चेन्नई प्लांट को बेचने की डील कैंसिल कर दी है। ये डील एडवांस-स्टेज तक पहुंच गई थी।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि JSW से पहले कंपनी ने महिंद्रा एंड महिंद्रा और वियतनाम की कंपनी इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरर विनफास्ट के साथ भी बातचीत शुरू की थी, लेकिन अब वह भारत में रहना और अपनी मैन्युफैक्चरिंग प्रेजेंस बनाए रखना चाहती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. गूगल मैप में मिलेगा फ्यूल सेविंग फीचर : लोकेशन के बीच मिलने वाली लैंडमार्क की डिटेल्स बताएगा, लोकल ट्रेन भी ट्रैक कर सकेंगे यूजर्स

टेक कंपनी गूगल यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए गूगल मैप में नए फीचर्स जोड़ने की घोषणा की है। इसमें गूगल लेंस, लाइव व्यू वॉकिंग, लेंस इन एफिशिएंट रूटिंग, एड्रेस डिस्क्रिप्टर और लोकल ट्रेन सपोर्ट जैसे कई फीचर्स शामिल हैं।

कंपनी ने कहा कि आने वाले ये सभी फीचर्स पहले एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अवेलेबल होंगे, फिर इन्हें iOS यूजर्स के लिए भी रोल आउट किया जाएगा। गूगल ने कहा कि फीचर्स का टारगेट भारतीय यूजर्स की जरूरतों के लिए लोकलाइज्ड मैप्स बनाना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. ग्रामीण और छोटे शहरों में 118% बढ़ा UPI पेमेंट : यूटिलिटी पेमेंट, कैश कलेक्शन, क्रेडिट और इंश्योरेंस जैसे पेमेंट्स तेजी से बढ़े

ग्रामिण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI के जरिए ट्रांजैक्शन में एक साल में 118% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं इसके वैल्यू यानी ट्रांजैक्शन की अमाउंट की बात करें तो इसमें 106% की बढ़ोतरी देखी गई है।

मोबाइल पॉइंट ऑफ सेल (mPOS) पर भी लेन-देन में 5% की बढ़ोतरी हुई है। फिनटेक फर्म पे-नियरबाय की ओर से ‘रिटेल-ओ-नॉमिक्स’ (रिटेलोनॉमिक्स) नाम की एक स्टडी में इन आंकड़ों की जानकारी दी गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़ें…

PF अकाउंट से पैसा निकालने में न करें जल्दबाजी:10 हजार निकालने पर रिटायरमेंट फंड को होगा 1 लाख से ज्यादा का नुकसान

सरकार ने एम्प्लॉई प्रॉविडेंट फंड (EPF या PF) से पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी है। इससे PF से पैसा निकालना आसान हो गया है। इस कारण देखा जाता है कि पैसों की जरूरत पड़ने पर लोग अपने PF फंड से पैसा निकाल लेते हैं। अगर आप भी PF फंड से पैसा निकालने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि यहां से पैसा निकलने पर आपके रिटायरमेंट फंड को कितना नुकसान होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

​​​पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *