फटाफट पिघल जाएगी बर्फ! शिमला में सड़कों पर होगा खास कैमिकल का छिड़काव, जानें-क्यों?

राजेंद्र शर्मा

शिमला. हिमाचल प्रदेश में सर्दियों में बर्फबारी होती है. ऐसे में सड़कों पर बर्फ गिरने से गाड़ियों की आवाजाही थम जाती है. शिमला के ऊपरी इलाकों में ज्यादा परेशानी होती है लेकिन अब लोगों की दिक्कत कम हो जाएगी. शिमला में बर्फबारी के दौरान कोई दुर्घटना न हो इसके चलते लोक निर्माण विभाग ने यहां कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन का प्लांट लगाया है. पानी के साथ मिश्रण को सड़कों पर छिड़का जाएगा और इससे बर्फ जल्द पिघल जाएगी.

लोक निर्माण, युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कैल्शियम क्लोराइड और ब्रायन का प्लांट का शुभारम्भ किया और कहा कि अक्सर बुजुर्ग और बच्चे सड़कों पर जमी बर्फ पर गिरकर घायल होते हैं. अब इस विधि से सड़कों पर बर्फ नहीं जमेगी, जिससे बर्फबारी के दौरान यातायात सुचारु रहेगा और हादसों का खतरा भी काम हो जाएगा.

भ्रष्टाचार होगा पूरी तरह समाप्त

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पहले बर्फ हटाने के कार्य में भ्रष्टाचार होता था, जिसको लेकर उन्होंने पूर्व में भी कई बार विधानसभा में आवाज उठाई थी. उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने भ्रष्टाचार पर पूर्ण रूप से रोक लगाने के लिए यह पहल की है, जिसके तहत इस प्लांट का शुभारंभ किया गया है. उन्होंने कि कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन के मिश्रण का घोल शिमला शहर की सड़कों पर छिडकया जाएगा, जिससे सड़कों पर बर्फ नहीं जमेगी और सड़कों से बर्फ साफ़ करने के कार्य में जो भ्रष्टाचार होता था, उस पर भी पूर्ण रूप से रोक लगेगी.

12 स्थानों पर लगेंगे प्लांट

लोक निर्माण विभाग 12 भारी बर्फबारी वाले क्षेत्रों में ऐसे प्लांट स्थापित करेगा. मंत्री ने कहा कि यह विधि बेहद किफायती है और इसका खर्च मात्र 500 रुपए प्रति किलोमीटर (सिंगल लेन) है. लोक निर्माण मंत्री ने विभाग बर्फबारी से होने वाली परेशानी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों में अधिक बर्फ़बारी होती है, उनके लिए आधुनिक मशीने उपलब्ध करवाई जा रही हैं और कुछ मशीने अस्थाई तौर पर अन्य विभागों से भी ली गई हैं.

Tags: Himachal news, Shimla Monsoon, Shimla News Today, Shimla Tourism, Snowfall in Himachal

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *