प्रिंसिपल, PGT और नॉन टीचिंग स्टाफ के 4000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

highlights

  • एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूल में हो रही भर्ती
  • प्रिंसिपल, PGT और नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती
  • 4062 पदोें के लिए होगा उम्मीदवारों का चयन

New Delhi:  

EMRS Recruitment 2023: अगर आप सरकारी स्कूल में टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि दिल्ली में एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूल ने प्रिंसिपल, पीजीटी और नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. अगर आप इन पदों के लिए योग्य हैं तो फटाफट अपना आवेदन कर दें. वेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है. इस भर्ती के माध्मय से कुल 4062 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. आवेदन और भर्ती से संबंधी जानकारी नीचे दी गई हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. ऑफलाइन या किसी अन्य तरीके से किए गए आवेदन निरस्त कर  दिए जाएंगे. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://examinationservices.nic.in/ के माध्यम से ही आवेदन करें.

शैक्षणिक योग्यता

प्रिंसिपल के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में परा-स्नातक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने बीएड की डिग्री भी हासिल हो. उम्मीदवार के पास कम से कम 12 साल स्कूल में पढ़ाने का अनुभव भी होना अनिवार्य है. 

जबकि PGT के पदों के लिए उम्मीदवार का संबंधित विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में परा-स्नातक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने बीएड की डिग्री भी हासिल की हो.

ये भी पढ़ें: यहां निकली नर्स के पदों पर बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों में अकाउटेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का कॉमर्स विषय के साथ स्नातक या बीकॉम होना अनिवार्य है.
कनिष्ठ सचिवालय सहायक के पदों के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार को 35 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी और 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी टाइपिंग आती हो. 
लैब अटेंडेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं के साथ लेबोरेट्री टेक्निक में डिप्लोमा या विज्ञान विषय के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

प्रिंसिपल के पदों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 50 वर्ष और पीजीटी के पदों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष है. जबकि अन्य सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

प्रिंसिपल के पदों के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 2000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा
जबकि पीजीटी के पदों के लिए 1500 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है.
नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों के लिए उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.
एससी/एसटी और दिव्यांगजनों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

पदों की संख्या और विवरण

पदों की कुल संख्या 4062 है. जिसमें प्रिंसिपल के 303, पीजीटी के 2266, अकाउंटेंट के 361, कनिष्ठ सचिवालय सहायक के 759 और लैब अटेंडेंट के कुल 373 पद शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Railway Recruitment 2023: रेलवे में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://examinationservices.nic.in पर जाएं. उसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और नियम व शर्तें पढ़ने के बाद उसे ओके करें. उसके बाद नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, पता इत्यादि भरकर फॉर्म को सबमिट करें. उसके बाद फोटो और फीस जमाकर फाइनल सबमिट करें.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *