प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में अगले 48 दिनों तक चलेगी यह विशेष पूजा, जानिए पूरी योजना

सर्वेश श्रीवास्तव/ अयोध्याःमर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम की नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे. भगवान राम के विराजमान होने का अनुष्ठान 17 जनवरी से शुरू हो जाएगा. अयोध्या का नगर भ्रमण करने के बाद प्रभु राम मंदिर परिसर में पहुंचेंगे. जहां लगभग 150 वैदिक विद्वान प्रभु राम के विराजमान होने का यज्ञ अनुष्ठान करेंगे. इतना ही नहीं 22 जनवरी को जब प्रभु राम विराजमान हो जाएंगे तो उसके बाद भी राम जन्मभूमि परिसर में 23 जनवरी से लेकर आगामी 48 दिनों तक यानी कि मार्च महीने तक राम जन्मभूमि परिसर में मंडल पूजा किया जाएगा.

मंडल पूजा दक्षिण भारत में काफी प्रचलित है. लेकिन इस पूरे आयोजन में दक्षिण भारत की झलक भी राम मंदिर परिसर में दिखाई देगी. राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की माने तो राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य उडुपी पेजावर मठ के पीठाधीश्वर स्वामी विश्व तीर्थ प्रपन्नाचार्य के नेतृत्व में 23 जनवरी से अगले 48 दिनों तक मंडल पूजा संपन्न होगी. इतना ही नहीं आपको बताते चलें दक्षिण भारत में मंडल पूजा की विशेष परंपरा भी है. मंडल पूजा और मकर विलाक्कू सबरी माला ,अय्यप्पा मंदिर में होने वाले दो प्रसिद्ध आयोजन है. इस पूरे पूजन अनुष्ठान में दक्षिण भारत के केरल और पड़ोसी राज्य से बड़ी संख्या में भक्त भी इन मंदिरों में आते हैं.

उपवास मंडल पूजा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा
मंडल पूजा के दिनों में मंदिर भक्तों के लिए पूरे दिन खुला भी रहता है. उपवास मंडल पूजा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी माना जाता है. जिसे दक्षिण भारत में ज्यादा तौर पर मनाया जाता है. कुछ ऐसा ही अनुष्ठान अब धर्म नगरी अयोध्या में होने जा रहा है. जब प्रभु राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे तो उसके बाद आगामी 23 जनवरी से लेकर 48 दिनों तक राम जन्मभूमि परिसर में मंडल पूजा का आयोजन होगा.

48 दिनों की पूजा राम मंदिर परिसर में होगी
श्री राम जन्मभूमि के क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा पूजन के पश्चात 23 जनवरी से 48 दिनों की पूजा राम मंदिर परिसर में की जाएगी. 48 दिन की इस पूजा को मंडल पूजा कहा गया है. 30 जनवरी से यह पूजा प्रारंभ होगी जो मार्च तक चलेगी. राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य विश्व तीर्थ प्रपन्नाचार्य के नेतृत्व में यह पूजा होगी. चंपत राय ने बताया कि आधिकारिक लोग यह पूजन कराएंगे.

Tags: Ayodhya ram mandir, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *