प्रयागराज :  रैंबो, जंसी और ब्रेवो रहे सर्वश्रेष्ठ खोजी कुत्ते, देश भर से आए 60 स्निफर डॉग ने किया प्रतिभाग

सूबेदारगंज में तीन दिन तक चली खोजी कुत्तों की मशक्कत पर रविवार की शाम विराम लग गया। यहां चले तीन अलग तरह के आयोजन में देश भर से आए 60 खोजी कुत्तों में से सर्वश्रेष्ठ तीन का चयन उनके प्रदर्शन के आधार पर हुआ। इस दौरान ट्रैकर इवेंट में दक्षिण रेलवे का जंसी, एक्सप्लोसिव में पूर्व मध्य रेलवे का ब्रेवो एवं नारकोटिक्स में दक्षिण पश्चिम रेलवे का रैंबो श्वान सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया।

प्रतियोगिता में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले इन खोजी कुत्तों को अब अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट में भाग लेने से पहले शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और आगे प्रशिक्षित किया जाएगा। यह आयोजन अगले वर्ष मार्च-अप्रैल 2024 में लखनऊ में होगा। सूबेदारगंज स्थित आरपीएफ के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र में आठ सितंबर से शुरू हुई इस प्रतियोगिता में 16 क्षेत्रीय रेलवे के कुल 60 खोजी कुत्तों ने शिरकत की। इसमें 25 ने एक्सप्लोसिव, 14 ने नारकोटिक्स एवं 21 ने ट्रैकर इवेंट में शिरकत की।



दक्षिण पश्चिम रेलवे विजेता, पूर्व रेलवे बना उप विजेता

तीन दिन तक चले इस आयोजन के आखिरी दिन निर्णायक मंडल ने प्रदर्शन के आधार पर अंतिम रूप से तीन सर्वश्रेष्ठ खोजी कुत्तों का चयन किया। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे सतीश कुमार ने इस अवसर पर दक्षिण पश्चिम रेलवे को विजेता तथा पूर्व रेलवे को उपविजेता की ट्राफी प्रदान की।


एक लाख 30 हजार रुपये मिले पुरस्कार

प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए उन्होंने रेल सुरक्षा बल एवं भारत तिब्बत सीमा पुलिस बैंड को उत्साह वर्धन के लिए 1.30 लाख रुपये के पुरस्कार देने की घोषणा की। इसके पूर्व ट्रेनिंग सेंटर में सांस्कृतिक कार्यक्रम और बड़ा खाना का भी आयोजन हुआ।


आरपीएफ कर्मियों ने प्रस्तुत किया सांस्कृतिक कार्यक्रम

इसे आईजी आरपीएफ अमिय नंदन सिन्हा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम में प्रयागराज और आगरा के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्तों के साथ 16 क्षेत्रीय रेलवे के सभी टीम मैनेजर, हैंडलर और सपोर्ट हैंडलर ने भी शिरकत की।


आरपीएफ, एनसीआर के स्टाफ अधिकारी जगमीत सिंह चावला की देखरेख में एनसीआर के आरपीएफ कर्मियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। यहां एनसीआर के तीनों मंडलों के गायकों और आरपीएफ के अन्य कलाकारों ने अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सभी टीम मैनेजरों को यहां स्मृति चिन्ह भी भेंट किए गए।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *