प्रदोष व्रत पर बना रहा अद्भुत संयोग, पुत्र प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

परमजीत कुमार/देवघर. सावन की सोमवारी के बाद भगवान शिव का प्रिय व्रत अगर कोई है तो वो है प्रदोष व्रत. प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की अराधना करने से भक्त की सारी मनोकामनाएं जरूर पूर्ण होती हैं. अश्विन माह देवी दुर्गा का होता है. इसलिए इस प्रदोष व्रत मे भगवान शिव और माता दुर्गा का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. प्रदोष का व्रत करने से सेहत अच्छी रहती है और सभी रोगों का विनाश होता है. इसके साथ ही वैवाहिक जीवन भी सुखमय रहता है.

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नन्दकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 को बताया कि आश्विन माह का आखरी प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर को रखा जाएगा, क्योंकि यह प्रदोष व्रत गुरुवार को पड़ रहा है, इसलिए इसे गुरु प्रदोष व्रत भी कहते हैं. इसके साथ ही कई साल बाद ऐसा संयोग पड़ रहा है कि इस दिन पद्मनाभ द्वादशी भी है. इसमें भगवान विष्णु की पूजा अराधना की जाती है, यानी 26 अक्टूबर को व्रत रखने सें भगवान विष्णु और भगवान शिव दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होगा. प्रदोष व्रत रखने से अश्वमेघ यज्ञ के बराबर पुण्य की प्राप्ति मिलती है. प्रदोष का व्रत भगवान शिव को अतिप्रिय है और इस भगवान शिव को प्रदोष काल मे जलार्पण कर पूजा अराधना की जाती है. इससे भगवान शिव अतिप्रसन्न होते हैं और जातक की मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

यह भी पढ़ें- Sharad Purnima 2023: ये है शरद पूर्णिमा की सही तारीख, बैद्यनाथ धाम के ज्योतिषी से जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि आश्विन माह की त्रयोदशी तिथि के दिन प्रदोष व्रत रखा जाएगा. वहीं आश्विन माह की त्रयोदशी तिथि 26 अक्टूबर की सुबह 08 बजकर 49 मिनट से शुरू हो रहा है और समापन अगले दिन यानी 27 अक्टूबर की सुबह 06 बजकर 57 मिनट पर होगा, क्योंकि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा प्रदोष काल में की जाती है, इसलिए उदयातिथि ना मानते हुए प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर को रखा जाएगा.

पुत्र की प्रप्ति के लिये करें ये उपाय
आश्विन माह का आखरी प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर को रखा जाएगा. अगर पुत्र रत्न की प्राप्ति चाहते हैं तो इस कामना के साथ भगवान शिव पर जलार्पण कर एक कनेल का फूल, एक शम्मी का पत्ता, एक राम नाम लिखा बेलपत्र अर्पण करें. जल्द ही भगवान कृपा बरसाएंगे.

Tags: Deoghar news, Dharma Aastha, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Religion, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *