पोषण माहः सब्जी, फल व मोटे अनाज से रंगोली बनाकर लोगों को किया जागरूक

शशिकांत ओझा/पलामू. पलामू सहित पूरे झारखंड व देश में केंद्र सरकार द्वारा पोषण के प्रति जागरूकता लाने के लिए साल में दो बार पोषण माह अभियान चलाया जाता है. इस अभियान के तहत पोषण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है. पोषण माह साल में मार्च और सितंबर के महीने में चलाया जाता है. यह अभियान पलामू में भी चलाया जा रहा है. जिसके तहत खाद्य पोषण स्वास्थ्य स्वच्छता के सीनियर सखी दीदी द्वारा पंचायत स्तर पर सखी दीदियों को पोषण के प्रति जागरूक किया जा रहा है.

पोषण माह में रंगोली बनाती है दीदी
सीनियर सखी दीदी माधुरी सिंह ने बताया कि वह मेदिनीनगर सदर प्रखंड अंतर्गत पंचायत में घूम घूम कर दीदी को जागरूक कर रही हैं. ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं पोषण के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानती, जिसके लिए उन्हें पोषण माह अभियान के तहत जागरूक किया जा रहा है. यह अभियान साल भर में दो बार मार्च और सितंबर में चलाया जाता है.

बच्चों को भी कर रहे जागरूक
बताया की हम लोग पारंपरिक भोजन को भूलते चले जा रहे हैं, जिस कारण बच्चे कुपोषण के शिकार हो रहे हैं और महिलाओं में एनीमिया की बीमारी का खतरा बढ़ रहा है. इससे बचाव के लिए सखी दीदी को पोषण माह के तहत जागरूक किया जा रहा है. जिसके तहत अनाज, सब्जी व फल के माध्यम से रंगोली बनाकर, सब्जियों और मोटे अनाज से सेवन को लेकर और तिरंगा भोजन के बारे में बताया जा रहा है. साथ-साथ आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूल में भी जाकर बच्चों को पोषण के प्रति जागरूक कर रहे हैं.

तिरंगा भोजन से शरीर को मिलता है पोषण
बताया की इस अभियान में महिलाओं को पोषण वाटिका के बारे में भी जागरूक किया जाता है. जिसमें दीदी अपने घर में पांच तहत की सब्जियां और फलदार वृक्ष लगाकर उसका सेवन कर सकते है. मोटे अनाज के साथ दीदी को तिरंगा भोजन के बारे में बताया जाता है. जिस प्रकार तिरंगा में तीन तहत के रंग होते है. उस रंग के अनाज और सब्जियों के सेवन करने से शरीर में पोषण बढ़ता है.

.

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 15:04 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *