पोषक तत्वों का खजाना है ये चीज, गरीबों के लिए है ‘बादाम’, उबालकर खाने से बनती है फिटनेस, दिमाग की जला देती है बत्ती

home / photo gallery / lifestyle /

पोषक तत्वों का खजाना है ये चीज, गरीबों के लिए है ‘बादाम’, उबालकर खाने से बनती है फिटनेस, दिमाग की जला देती है बत्ती

Boiled Groundnuts Benefits: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्‍टाइल और गलत खानपान से सबका स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित हो रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसा खाना शामिल करें, जो आपको स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सके. वैसे तो कई ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से आप सेहतमंद रह सकते हैं, लेकिन मूंगफली इनमें से बेहद खास है. जी हां, सर्दियों के मौसम में मूंगफली का स्वाद दोगुना हो जाता है. तमाम पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली को गरीबों का ‘बादाम’ भी कहते हैं. मूंगफली को लोग या तो भूनकर खाते हैं या फिर तलकर. लेकिन क्या उबालकर खाने से सेहत को अधिक लाभ हो सकता है. इसको खाने से अच्‍छे बाल, ग्‍लोइंग स्किन, ब्रेन फंक्शन में सुधार और ब्लड शुगर काबू में रखा जा सकता है. आइए हिम्स हॉस्पिटल लखनऊ की कंसलटेंट डाइटिशियन शीतल गिरी से जानते हैं उबालकर मूंगफली खाने के फायदे-

01

Canva

ब्लड शुगर कंट्रोल करे: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो उबली हुई मूंगफली आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि कई अन्य स्नैक्स की तुलना में उबली हुई मूंगफली ब्लड शुगर के स्तर में संतुलित बनाए रखने में मदद करती है.  (Image- Canva)

02

Canva

ब्रेन फंक्शन ठीक करे: मूंगफली से विटामिन बी 6 की अच्छी खुराक मिलती है, जो शरीर में मांसपेशियों के सूजन को कम कर सकती है. इसके अलावा यह आपके मूड में भी सुधार करती है. जिन लोगों में बार-बार मूड स्विंग होता रहता है, तो उन्‍हें अपनी डाइट में मूंगफली जरूर शामिल करनी चाहिए.  (Image- Canva)

03

Canva

वेट मैनेजमेंट: अगर आप वजन मेंटेन करना चाहते हैं, तो उबली हुई मूंगफली एक बढ़िया विकल्प है. हाई कैलोरी कंटेंट के बावजूद, उबली हुई मूंगफली वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है. इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और वजन घटाने या इसे मेंटेन करने में मदद मिलती है.  (Image- Canva)

04

Canva

त्‍वचा जवां रखे: उबली मूंगफली एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होती है, जोकि कच्‍ची/भुनी हुई मूंगफली से बेहतर होती है. उबली मूंगफली आपको ग्‍लोइंग स्किन पाने और त्वचा पर उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करने में मददगार है. साथ ही बाल भी ठीक रहते हैं.  (Image- Canva)

05

Canva

हार्ट हेल्दी रखे: उबली हुई मूंगफली में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *