पोरबंदर से साइकिल चलाकर मुजफ्फरपुर पहुंचे कुलदीप, सिलचर जाने का है लक्ष्य

अभिषेक रंजन/ मुजफ्फरपुर. सबसे पहले साइकिल से कश्मीर से कन्याकुमारी और अब पोरबंदर से सिलचर की यात्रा पर निकले कुलदीप कुमार मुजफ्फरपुर पहुंचे हैं.पर्यावरण सरंक्षण के साथ युवाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने को जागरूक करना इनका उद्देश्य है. इसी उद्देश्य के साथ साइकिल यात्रा के दौरान कुलदीप मुजफ्फरपुर पहुंचे हैं. एमपी के शहडोल निवासी कुलदीप कहते हैं कि उनकी साइकिल यात्रा का अभियान देश के दो बड़े राष्ट्रीय राजमार्गों पर है, जो उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम गलियारा है.

इसकी कुल लंबाई 7300 km है. इसमें उत्तर-दक्षिण गलियार की लंबाई 4000 km और पूर्व-पश्चिम गलियारा की कुल लंबाई 3300 km है. कुलदीप बताते हैं कि यह दोनों NH 17 राज्यों से होकर गुजरता है और झांसी दोनों का जंक्शन है.कुलदीप कहते हैं कि आज के समय में बढ़ता प्रदूषण मानव जीवन के लिए बड़ी समस्या बनाते जा रही है. यह विश्व के लिए चिंता का विषय है. कुलदीप कहते हैं कि इसके लिए जरूरी है कि प्रकृति से खुद को जोड़कर रखें.

‘श्रीनगर से शुरु की थी यात्रा’
कुलदीप ने बताया कि 23 जुलाई को उन्होंने नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर के लिए श्रीनगर से यात्रा की शुरुआत की थी. वेस्ट-ईस्ट कॉरिडोर की यात्रा के लिए ट्रेन से पोरबंदर पहुंचा और 20 अगस्त से साइकिल से यात्रा शुरू किया हूं. अब तक 1500 km की यात्रा पूरी हो चुकी है. मुजफ्फरपुर पहुंचे कुलदीप कहते हैं कि बिहार के लोगों से यात्रा के दौरान मिलना और बात करना बेहद ज्ञानवर्धक रहता है

यात्राओं से बढ़ता है ज्ञान
मुजफ्फरपुर में आकर बहुत कुछ देखने और सीखने को मिला. उन्होंने बताया कि ऐसी यात्रा से संकल्प मजबूत होता है और बड़े-बड़े मुसीबतों से टकराने का बल मिलता है. उन्होंने बताया किमेरी साइकिल यात्रा का उद्देश्य इंडिया के लिए एक रिकार्ड क्रिएट करना है. उनका लक्ष्य है कि एडवेंचर और स्पोर्ट्स को लोग अपनी जिंदगी का अहम हिस्सा बनाएं. मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को मजबूत रखें और आत्महत्या जैसे कदम न उठाएं.

.

FIRST PUBLISHED : September 03, 2023, 21:10 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *