पैशन को बना लिया प्रोफेशन,अब दर्जनों घोड़ों का मालिक,एक सीजन में बन जाता है लखपति

ऋतु राज/मुजफ्फरपुर. आज जिस तरह से कार रखने का शौक बढ़ रहा है, उसी तरह पहले हाथी और घोड़ा पालने का शौक हुआ करता था. हाथी तो हर कोई नहीं पाल पाता था, लेकिन घोड़ा पालने वालों की संख्या काफी होती थी. कभी-कभी ये शौक लोगों की कमाई का जरिया बन जाता है. ऐसा ही एक शौक मुजफ्फरपुर के युवक सुमित कुमार को 15 वर्ष पहले लगा. बाद में यही शौक उनकी कमाई का बड़ा जरिया बन गया. हम बात कर रहे हैं मुजफ्फरपुर के गोला स्थित प्रेम जी घोड़ा वाले के नाम से मशहूर सुमित कुमार की. घोड़ा पालने के शौक से ही वह इन दिनों सालाना लाखों की कमाई करते हैं.

शहर के गोला स्थित प्रेम जी घोड़ा वाले के नाम से मशहूर सुमित कुमार ने 15 साल पहले शौक से एक घोड़ा खरीदा था. बाद में सुमित ने देखा कि शादी में बड़े पैमाने पर लोग घोड़े की बुकिंग करवाते हैं. इसके लिए अच्छा पैसा खर्च करते हैं. इसके बाद सुमित ने अपने एक घोड़े से इस व्यवसाय को शुरू कर दिया. सुमित को भी शादी में ऑर्डर मिलने लगे. अच्छी खासी कमाई होने लगी तो सुमित ने उन पैसों से और घोड़े खरीद लिए. ऐसा करते-करते उन्होंने दर्जन भर घोड़े खरीद लिए. अब तो शादी का सीजन आते ही सुमित की कमाई दुगनी हो जाती है. वे शहर के लोगों को घुड़सवारी भी सिखाते हैं.

प्रति घोड़ा 500 रुपए डेली का खर्च
सुमित कुमार बताते हैं कि आज से 15 साल पहले उन्होंने शौक से एक घोड़ा पालना शुरू किया था. धीरे-धीरे उन्होंने अपने इस शौक को ही अपना व्यवसाय बना लिया. अब उनके सभी घोड़ों की पूरे शहर में डिमांड रहती है. लोग शादी के सीजन में इसे खूब बुक करते हैं. इससे सुमित की अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है. सुमित ने बताया कि एक घोड़े के खान-पान पर उनका प्रतिदिन 400 से 500 रुपए का खर्च है. घोड़ों की देखभाल के लिए उन्होंने खटाल में कई स्टाफ भी बहाल कर रखा है.

Tags: Bihar News, Local18, Muzaffarpur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *