पेड़-पौधों से घर को सजाने के हैं शौकीन, तो टेरेरियम है बेहतरीन विकल्प, बढ़ जाएगी शोभा

हिना आज़मी/ देहरादून. जिन लोगों को प्रकृति से लगाव होता है और गार्डनिंग करने का शौक रखते हैं. ऐसे लोग ही अपने घर को फूल और पौधों से सजाना चाहते हैं लेकिन जगह की कमी होने के चलते वह अपना शौक पूरा नहीं कर पाते हैं ऐसे लोगों के लिए टेरेरियम बेहतरीन ऑप्शन है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के करनपुर में रहने वाली डॉ सुरभि गुप्ता बहुत ही सुंदर टेरेरियम और होम डेकोर आइटम्स तैयार करती हैं. डॉ सुरभि को बचपन से ही पेंटिंग्स करने का शौक है और वह वुडेन आर्ट्स के साथ टेरेरियम बनातीं हैं जिन्हें हरियाणा, गुरुग्राम जैसी जगहों पर भी भेजा जाता है.

डॉ सुरभि गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि उनका बचपन से ही कला के प्रति रुझान था इसीलिए वह पेंटिंग में डॉक्टरेट हुईं. ग्रेजुएशन के दौरान ही उन्होंने पेंटिंग्स बनाना शुरू कर दिया जिन्हें काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा. वह होम डेकोर से लेकर ज्वेलरी पर भी क्राफ्ट वर्क करती हैं. दिल्ली जैसे शहरों की आर्ट गैलरी में उनकी पेंटिंग्स को जगह मिली. लोकसभा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और राज्यपाल के कलेक्शन में उनके क्राफ्ट हैं.

क्या होते हैं टेरेरियम?

डॉ सुरभि गुप्ता बताती हैं कि ग्लास जार में ओरिजनल प्लांट्स,रेत, मिट्टी और पत्थर समेत कई नेचुरल चीजों का प्रयोग किया जाता हैं. इसके ऊपर हम एक कांच की प्लेट रखते हैं जिसे अगर हम कवर कर दें तो एक नेचुरल इकोसिस्टम बन जाता है. अगर आप इसे सूरज या बल्ब की रोशनी में भी रखते हैं तो इसमें नमी बन जाती है जिससे प्लांट बचे रह सकते हैं और अगर आप प्लेट नहीं लगाना चाहते हैं तो आपको रोजाना हल्के पानी का इनमें छिड़काव करना होता है. पौधे बड़े होने पर उन्हें ट्रिम भी किया जा सकता है. कुछ टेरेरियम में उन्होंने मोटर फिट भी की हुई है. इनमें स्पार्क देने के लिए इसमें रेत डाली गई हैं. जैसे ही यह पानी के संपर्क में आती है तो एक अलग ही चमक यह छोड़ती है जिससे यह बेहद खूबसूरत लगते हैं.

आप भी बनवा सकते हैं अपना टेरेरियम

अगर आप भी टेरेरियम से अपने घर की शोभा बढ़ाना चाहते हैं तो आप भी डॉक्टर सुरभि गुप्ता से इन्हें बनवा सकते हैं. अगर आपके घर में ज्यादा बड़ा एरिया है तो यह बड़े और अगर आपके घर में कम जगह है तो भी यह छोटे टेरेरियम बना देती है. आपकी जरूरत के मुताबिक इन्हें मोडिफाई भी किया जा सकता है. छोटे से टेरेरियम की कीमत 600 रुपये है जबकि यह जितने बड़े और मटेरियल लेस होंगे उतनी ही उनकी कीमत होगी. उन्होंने बताया कि इसमें 1 साल की वारंटी देते हैं जिसमें मेंटेनेंस और होम विजिट करके उन्हें बचाने के टिप्स भी दिए जाते हैं. आप इनके इंस्टाग्राम surbhi.21sep@gmail.com पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं.

Tags: Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *