पेट साफ करने में चमत्कारी है यह तेल, दूध में 3 चम्मच मिलाकर पिएं, भागते जाएंगे टॉयलेट

हाइलाइट्स

अरंडी के तेल का सेवन करने से कब्ज की समस्या ने निजात मिल सकती है.
रात को दूध में मिलाकर अरंडी का तेल पीने से पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा.

Home Remedy For Constipation: आज के जमाने में बड़ी संख्या में लोग सुबह-सुबह पेट साफ न होने की शिकायत करते हैं और इसकी वजह से वे दिनभर परेशान रहते हैं. डॉक्टर की मानें तो पेट साफ न होने की समस्या को कब्ज माना जाता है. इन दिनों कब्ज की समस्या तेजी से बढ़ रही है और सभी उम्र के लोग इस परेशानी का सामना कर रहे हैं. कब्ज से राहत पाने के लिए लोगों को अच्छी लाइफस्टाइल और फाइबर से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. हालांकि कई बार कब्ज परेशान करती है तो इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे दवा से ज्यादा कारगर हो सकते हैं. चलिए इस बारे में जानते हैं.

यूपी के शाहजहांपुर के संतनपाल सिंह आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मयंक राज गौर के मुताबिक कब्ज से राहत दिलाने में अरंडी का तेल बेहद फायदेमंद होता है. इसे अंग्रेजी में कैस्टर ऑयल कहा जाता है. सही तरीके से कैस्टर ऑयल का सेवन किया जाए तो कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है. यह तेल नेचुरल लैक्सेटिव का काम करता है और पेट की सेहत को बेहतर बनाता है. आयुर्वेद में अरंडी का तेल औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है और इसका इस्तेमाल कई परेशानियों से राहत दिलाने में किया जाता है. कब्ज के मरीजों के लिए यह रामबाण होता है.

डॉ. मयंक राज की मानें तो कब्ज के मरीज रात को सोने से पहले आधा गिलास दूध में 3 चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर लगातार 3 दिनों तक पीएं. इससे उनका पेट साफ हो जाएगा और कब्ज से काफी हद तक राहत मिल जाएगी. अगर आप कब्ज के मरीज नहीं हैं, फिर भी आप पेट साफ करने के लिए इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आयुर्वेदिक नुस्खा बेहद असरदार होता है. हालांकि जिन लोगों को कोई गंभीर बीमारी है, तो ऐसे लोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही अरंडी के तेल का सेवन करें.

अरंडी के तेल को स्किन के लिए भी वरदान माना जा सकता है और यह नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है. इसका इस्तेमाल कई स्किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इतना ही नहीं घाव को भरने के लिए भी अरंडी के तेल को बेहद चमत्कारी माना जा सकता है. कई लोग यह तेल को बालों में भी लगाते हैं और माना जाता है कि ऐसा करने से बालों को मजबूती मिलती है. हालांकि जिन लोगों को अरंडी के तेल से एलर्जी होती है, वे इसका इस्तेमाल न करें. ऐसे लोग पहले डॉक्टर से सलाह लें.

यह भी पढ़ें- आपको भी एक पैग पीते ही चढ़ जाता है नशा? यह हो सकती है वजह, नई रिसर्च में हैंगओवर को लेकर बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें- दूध में मिलाकर पिएं यह 1 चम्मच पाउडर, पहलवान सी बॉडी बनाने का सपना होगा पूरा, लोहे सी मजबूत होंगी मसल्स

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *