पेट संबंधी बीमारियों के लिए रामबाण है रूमी मस्तगी, ऐसे करें पहचान, एक्सपर्ट से जानें सब

आशीष त्यागी/बागपत : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खानपान, पौष्टिक तत्वों की कमी, रहन-सहन में बदलाव के कारण शरीर में कमजोरी का होना एक आम समस्या बन गया है. बदलता लाइफस्टाइल लोगों के शरीर में बीमारियों को जन्म दे रहा है.बहुत-सी बीमारियां ऐसी हैं, जो हमारी गलत लाइफस्टाइल की वजह से ही होती हैं .आपकी खराब लाइफस्टाइल आपको कम उम्र में ही रोगी बना देती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाई शुगर, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, जोड़ों के दर्द, तनाव, मोटापा, एलर्जी, टीबी, दमा, अनीमिया, गुड कोलेस्ट्रॉल कम होना, ये सभी बीमारियां गलत लाइफस्टाइल के लक्षण हैं.

इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए रूमी मस्तगी वरदान है. रक्तचाप को नियंत्रित करने के अलावा यह इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम का इलाज करने के लिए भी जाना जाता है. गौरतलब है कि इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम आंतों का एक ऐसा रोग है जिसमें पेट में दर्द, बेचैनी व मल करने में परेशानी होती हैं. पुरुषों की तुलना में यह बीमारी महिलाओं को अधिक प्रभावित करती है. रूमी मस्तगी मुख्य रूप से पाचन तंत्र के रोगों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन इसके अतरिक्त अन्य दूसरे पेट से जुड़ी समस्यायों मैं भी फायदेमंद होता है

रूमी मस्तगी की पहचान
डॉ. राघवेंद्र चैधरी ने बताया कि रूमी मस्तगी एक तरह का गोंद है, जो मस्तगी के पेड़ से प्राप्त किया जाता है. इसकी पहचान के लिए सबसे आसान तरीका है कि यह रंग में कुछ पीताभ श्वेत यानि पीलापन लिए हुए सफेद होता है. यह छोटा गोल एवं लंबा दोनों प्रकार के बाजार में मिलता है. इसमें हल्की गंध एवं स्वाद में कुछ मीठापन होता है. रूमी मस्तगी में रोगाणुरोधी, जीवाणुरोधी, एंटिफंगल, एंटीकैंसर, एंटी-गठिया गुण पाए जाते हैं.

इन समस्याओं में भी है लाभकारी
रूमी मस्तगी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार साबित होता है. जैसे- भूख नहीं लगना या भूख कम लगना, इस समस्या को दूर करने के लिए रूमी मस्तगी बहुत ही फायदेमंद है. यह गैस्ट्राइटिस को ठीक करने में मदद करती है. रूमी मस्तगी दांतों की समस्याओं के लिए भी काफी लाभदायक है. शरीर के किसी भी हिस्से से रक्तस्राव हो रहा है, तो रूमी मस्तगी का सेवन करना लाभदायक होता है. इससे रक्त स्राव रुक जाता है.

Tags: Baghpat news, Health News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *