पेट में जमी चर्बी और मोटापा को तेजी से करना चाहते हैं कम, तो करें ये योगासन

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश.गलत लाइफस्टाइल और खानपान से लोगों की सेहत पर खराब प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से हम सभी को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि मोटापा, थकान, शारीरिक समस्या मानसिक समस्या इत्यादि. वहीं अगर आप वजन कम करने और अपने शरीर की चर्बी को घटाने के लिए जिम में खूब पसीना बहाते या फिर डाइटिंग करते हैं, तो इनके साथ ही योग भी काफी असरदार है. हर बीमारी का नेचुरल तरीके से इलाज नियमित रूप से योग कर सकता है.

लोकल 18 के साथ बातचीत में उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित साधक योगशाला के योग ट्रेनर गोकुल बिष्ट बताते हैं कि अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से योगासन करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं. वहीं आप पेट की जमी हुई चर्बी कम करना चाहते हैं, तो योग काफी मदद करता है. तेजी से वजन कम करने के लिए ये योगासन जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो सबसे ज्यादा असरदार हैं.

बालासन

बालासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को मोड़कर वज्रासन में बैठ जाएं. उसके बाद अपने दोनों ही हाथों को ऊपर ले जाएंवऔर आगे की ओर झुकें. उसके बाद अपनी हथेलियों को ज़मीन पर ले जाएं. इसके बाद अपने सिर को ज़मीन की ओर ले जाए. इस आसन को करने से मोटापा तो काम होता है साथ ही साथ बदन दर्द और मानसिक तनाव भी दूर होता है.

वज्रासन

इस आसन को करने के लिए आपको अपने घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लेना है. उसके बाद अपने हिप को अपनी एड़ी के ऊपर रख लें. उसके बाद अपने सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधे एक सीध में रख लें और अपने हाथों की हथेलियों को जांघ पर रख लें.

हलासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को नीचे रख लें. उसके बाद धीरे धीरे अपने दोनों पैरों को बराबर से ऊपर उठाएं और फिर अपनी कमर के सहारे अपने सिर के पीछे की ओर जाएं. अपने सिर को तब तक सिर के पीछे ले जाएं, जब तक आपके पैर ज़मीन को न छू लें.

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी तथ्यों पर आधारित है. Local 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18, UP news, Weight loss, Yogasan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *