पेट में जमी गंदगी बाहर निकाल फेंकेंगे ये 5 फल, कब्ज से छुटकारा दिलाने में बेहद चमत्कारी

हाइलाइट्स

कब्ज से छुटकारा दिलाने में पपीता अत्यधिक लाभकारी साबित हो सकता है.
सेब और संतरा का सेवन करने से पेट को साफ करने में मदद मिल सकती है.

Best Fruits For Constipation: आज के जमाने में कब्ज की समस्या विकराल होती जा रही है. हर उम्र के लोग पेट साफ न होने से परेशान हैं. बाजार में मौजूद तमाम प्रोडक्ट पेट साफ करने का दावा करते हैं, लेकिन इसके बावजूद कब्ज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कब्ज एक गंभीर समस्या है, जो लंबे समय तक रहे, तो बवासीर, भगंदर, अल्सर और फिशर समेत कई गंभीर बीमारियां पैदा कर सकती है. ऐसे में कब्ज से छुटकारा पाना बेहद जरूरी है. कब्ज से राहत पाने के लिए फ्रूट्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. कुछ फलों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे पेट साफ होने में मदद मिलती है और सेहत चकाचक हो जाती है. इन फलों से डायजेशन सिस्टम भी बूस्ट हो सकता है.

नई दिल्ली के द्वारका स्थित आकाश हॉस्पिटल की सीनियर डाइटिशियन पूनम दुनेजा के मुताबिक पेट साफ न होने की समस्या को कब्ज माना जाता है. कब्ज की कई वजह हो सकती हैं, लेकिन इससे राहत पाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. फल और सब्जियों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. अगर आप नियमित रूप से फलों का सेवन करेंगे, तो कब्ज से काफी हद तक राहत मिल सकती है. इसके अलावा खूब पानी पीने से भी कब्ज से राहत मिल सकती है. पानी की पर्याप्त मात्रा मिलने से पेट साफ हो सकता है. इसके अलावा हेल्दी लाइफस्टाइल, बेहतर डाइट, नियमित फिजिकल एक्टिविटी के जरिए कब्ज से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. हालांकि अगर आपको महीनों से कब्ज की समस्या है, तो डॉक्टर से मिलकर जांच कराएं.

कब्ज से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 फल

– डाइटिशियन पूनम दुनेजा के अनुसार पपीता को पेट की सेहत के लिए बेहद चमत्कारी माना जा सकता है. पपीता को पेट साफ करने के लिए नेचुरल क्लींजर मान सकते हैं. कब्ज के मरीज नियमित रूप से पपीता का सेवन करेंगे, तो पाचन तंत्र दुरुस्त होगा और पेट में जमी गंदगी साफ हो जाएगी. पपीता में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो पेट की सेहत को चकाचक बना सकता है.

– पेट की सेहत के लिए सेब को बेहद लाभकारी माना जा सकता है. सेब में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे बाउल मूवमेंट बेहतर होता है. सेब में पेक्टिन नामक तत्व होता है, जो कब्ज के मरीजों को राहत दिलाने में मदद करता है. सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से भी काफी हद तक राहत मिल सकती है. यह ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

– हर मौसम में मिलने वाला खट्टा फल कीवी कब्ज के मरीजों के लिए अत्यधिक लाभकारी हो सकता है. कीवी फ्रूट कई समस्याओं से राहत दिलाता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. कीवी में भरपूर फाइबर के अलावा एक्टिनिडिन नामक एंजाइम होता है. यह एंजाइम प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और मल त्याग में सहायक होता है.

– केला को भी पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जा सकता है. केला में सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. कच्चा केला सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप नियमित रूप से केला का सेवन करेंगे, तो पेट की सेहत चकाचक हो जाएगी और वेट लॉस में भी फायदा मिल सकता है.

– सर्दियों का फल संतरा इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है. इसमें विटामिन सी के साथ फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है. संतरा का सेवन करने से पेट में जमी गंदगी साफ हो सकती है. संतरा में नारिनजेनिन नामक फ्लेवोनॉइड होता है, जो पेट की सेहत को दुरुस्त कर सकता है.

यह भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल के मरीज भूलकर भी न खाएं 3 फूड्स, खून की धमनियां हो जाएंगी ब्लॉक, हार्ट अटैक का बढ़ेगा खतरा

यह भी पढ़ें- सिर्फ 4 दिन में मेंटल हेल्थ सुधार देगा यह खट्टा फल ! चुटकियों में गार्डन-गार्डन होगा दिल, स्टडी में बड़ा खुलासा

Tags: Fruits, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *