पेट की गैस और कब्ज का दुश्मन है ये फल, मिनटों में दिला देगा आराम

मोहित शर्मा, करौली. सर्दी के मौसम की शुरुआत की साथ ही फल बाजारों में एक खास फल आता है. जो दिखने में एकदम बॉल जैसा प्रतीत होता है और आकार में एकदम गोल होता है. जिसे सर्दियों का स्पेशल फल भी कहा जाता है. शायद ही कोई शख्स ऐसा होगा जो सर्दियों के इस खास फल और इसके अनूठे खट्टे मीठे स्वाद से वाकिफ ना हो. अगर बात की जाए इस फल के फायदों की तो इसके फायदे कई महंगे फलों से भी जबरदस्त है. जी हाँ, सर्दियों के मौसम में पाचन क्रिया को तंदुरुस्त रखने का यह फल रामबाण इलाज है और त्वचा की झुरियों को तो इस फल का सही समय पर नियमित सेवन एकदम समाप्त कर देता है.

सबसे खास बात यह है कि सर्दियों के मौसम में यह फल आपको सस्ते दामों में आसानी से उपलब्ध भी हो सकता है. अब शायद आप सोच रहे होंगे कि यह कौन सा फल है तो, यें सर्दियों का खास फल अमरुद है. अमरूद नाम का यह साधारण – सा फल इन दिनों फल मंडियों में अपनी अच्छी आवक के साथ धमाल मचा रहा है. तो आईए जानते हैं एक्सपर्ट से सर्दियों के इस खास फल के गुणकारी फायदे.

पाचन तंत्र पर करता है सबसे अच्छा काम :
आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ महेश जंगम बताते हैं कि अमरूद पाचन तंत्र पर बहुत ही अच्छा काम करता है. इससे व्यक्ति के दीपन पाचन अच्छे होते हैं. पेट रोगों के लिए तो अमरूद एक रामबाण औषधि है. डॉ जंगम के मुताबिक, काले नमक के साथ इसका सेवन करने से हमेशा पेट साफ रहता है और बॉडी का फैट भी नहीं बढ़ता है. त्वचा की झुरियों को तो अमरुद नाम का यह फल खत्म कर देता है. आयरन और विटामिन सी सहित यह कई मिनरल्स से भरपूर होता है.

अर्श भुकंदर के रोगियों के लिए तो अमरूद पेट साफ करने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय है. इसकी तासीर ठंडी होती है. इसलिए सर्दी जुकाम के मरीजों को इसके उपयोग से खासतौर से बचना चाहिए.

दोपहर में इसका सेवन करना बेहद ही फायदेमंद :
आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ महेश जंगम के अनुसार सर्दियों में अमरूद के सेवन का सही समय दोपहर का रहता है. क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. दोपहर में धूप के साथ इस फल का सेवन बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता हैं. बीज के साथ खाए जाने वाले इस फल में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है. साथ ही अमरूद पेट के फैट को भी कम करता हैं.

स्वास्थ्य के लिए अमृत है यह पत्ता, सर्दी-जुखाम कर देगा खत्म , गठिया-अस्थमा में रामबाण

जानकारी के अनुसार अमरूद का सबसे बड़ा औषधीय गुण प्यास को शांत करना है. एक अमरूद का सेवन कैसे भी भीषण प्यास को एक बार तो शांत कर देता है. विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को अमरूद के ज्यादा प्रयोग से बचना चाहिए, क्योंकि इनमें ज्यादा फाइबर होने की वजह से महिलाओं को डायरिया होने की संभावना रहती है.

Tags: Health tips, Karauli news, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *