पूर्व BCCI अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन की कंपनी ‘इंडिया सीमेंट्स’ के कार्यालयों पर ED की छापेमारी

चेन्नई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के कथित उल्लंघन की जांच के तहत चेन्नई की अग्रणी सीमेंट निर्माता कंपनी ‘इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड’ के कार्यालयों की तलाशी ली। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि संघीय जांच एजेंसी ने पिछले दो दिनों में कंपनी के चेन्नई स्थित दो कार्यालयों और दिल्ली में एक कार्यालय परिसर की तलाशी ली। 

प्रसिद्ध उद्योगपति और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की चेन्नई सुपर किंग्स टी-20 टीम के मालिक एन. श्रीनिवासन ‘इंडिया सीमेंट्स के मालिक हैं। वह बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष हैं। कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि वह संघीय जांच एजेंसी के साथ सहयोग कर रही है। ‘इंडिया सीमेंट्स’ ने एक बयान जारी कर बताया, ‘‘प्रवर्तन निदेशालय के कुछ अधिकारियों ने 31 जनवरी और एक फरवरी को चेन्नई में हमारे कॉर्पोरेट कार्यालय का दौरा किया तथा यह पता लगाने के लिए तलाशी ली कि क्या फेमा से संबंधित कोई अनियमितता हुई है।’’ 

कंपनी ने कहा, ‘‘हमने उनके द्वारा मांगे गए सभी स्पष्टीकरण/ दस्तावेज उपलब्ध करा दिये हैं। हमें उपरोक्त जांच के संबंध में कंपनी पर किसी भी महत्वपूर्ण प्रभाव की आशंका नहीं हैं’’ सूत्रों ने बताया कि यह जांच इसकी सहयोगी कंपनी ‘इंडिया सीमेंट्स कैपिटल लिमिटेड’ (आईसीसीएल) से जुड़े मामलों और विदेश में लगभग 550 करोड़ रुपये के धन हस्तांतरण से संबंधित है। सूत्रों ने कहा कि कुछ कथित संदिग्ध एजेंट और निदेशकों की भूमिका भी ईडी की जांच के दायरे में है। आईसीसीएल विदेशी मुद्रा, धन हस्तांतरण और यात्रा बीमा जैसे क्षेत्रों में कार्य करती है। 

‘इंडिया सीमेंट्स’ की स्थानपा 1946 में की गई थी। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि ‘‘वर्षों से सीमेंट को अपने मुख्य आधार के रूप में बनाए रखते हुए, इंडिया सीमेंट्स ने जहाजरानी, कैप्टिव पावर और कोयला खनन जैसे संबंधित क्षेत्रों में कदम रखा है।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *