पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के इस शहर से मुंबई के लिए नई ट्रेन शुरू, यहां जानें

नई दिल्‍ली. पूर्वी उत्‍तर प्रदेश से मुंबई जाने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. भारतीय रेलवे ने एक नई ट्रेन शुरू की है. इसका संचालन बुधवार से शुरू किया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. ट्रेन के संचालन के बाद इस शहर से मुंबई आने जाने वालों को सुविधा होगी.

भारतीय रेलवे ने पूर्वाचल के लोगों को ध्‍यान रखते हुए मऊ-लोकमान्य तिलक टर्मिनस-मऊ के मध्य ट्रेन का संचालन शुरू किया है. यह ट्रेन साप्ताहिक है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे को ट्रान्सफार्म किया जा रहा है और उत्तर प्रदेश में रेलवे का शत-प्रतिशत विद्युतीकरण किया जा चुका है. रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्टचर को मजबूत किया जा रहा है. इसके लिये रेलवे में निवेश पर विशेष ध्यान दिया गया है, जिसके फलस्वरूप नई सुविधायें उपलब्ध कराने के साथ रोजगार के अवसर बढ़ाये जा रहे हैं.

रेल मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश हर दृष्टि से महत्वपूर्ण और बड़ा राज्य है, जिसको देखते हुए वर्ष 2023-24 में उत्तर प्रदेश में रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार एवं विकास हेतु बजट में 17507 करोड़ का आवंटन किया गया, जो वर्ष 2009-14 के औसत बजट आवंटन रुपये 1109 करोड़ से लगभग 16 गुना अधिक है. इस समय उत्तर प्रदेश में 98 हजार करोड़ की रेल परियोजनायें चल रही है. उत्तर प्रदेश में आगामी 50 वर्षों की आवागमन संबंधी आवश्यकताओं को देखते हुए 156 स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य किया जा रहा है, जिसमें मऊ जं. स्टेशन भी शामिल है.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *