पूर्णिया-सीमांचल को पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात, धनबाद समेत 5 बड़े शहरों की दूरी हो जाएगी कम

पूर्णिया. पूर्णिया और सीमांचल के करोड़ों लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बहुत बड़ी सौगात दी. करीब ढाई हजार करोड़ की लागत से बने पूर्णिया नरेनपुर एनएच 131ए का पीएम मोदी और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उद्घाटन किया. इस रोड के बनने से इस इलाके के लोगों में काफी खुशी है. सांसद संतोष कुशवाहा ने कहा कि यह रोड इस इलाके के लोगों के लिए एक सपना जैसा है. इस रोड के बनने से पूर्णिया, कटिहार और सीमांचल से झारखंड और बंगाल की दूरी काफी कम गई है.

उन्होंने कहा कि 49 किलोमीटर कि इस सड़क के बन जाने से और गंगा नदी में पुल बन जाने के बाद पूर्णिया से झारखंड के साहिबगंज की दूरी महज 60 किलोमीटर रह जाएगी, जहां जाने में अभी 250 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है. वहीं कोलकाता ,रांची ,धनबाद समेत अन्य जगहों पर जाने में भी दूरी काफी कम जाएगी. झारखंड के अधिकांश बड़े शहरों तक पहुंच आसान हो जाएगी. धनबाद, रांची, बोकारो, देवघर और जमशेदपुर की दूरी कम हो जाएगी.

इससे झारखंड से रॉ मैटेरियल भी आएगा, जिससे इस इलाके में भवन निर्माण करना या सड़क बनाना या अन्य तरह के निर्माण कार्य की लागत में भी कमी आएगी. यह सड़क इस इलाके के लिए मील का पत्थर साबित होगा. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया है. वहीं स्थानीय जवाहर सिंह ने कहा कि पहले वे लोग काफी घूम कर झारखंड जाते थे लेकिन इस रोड के बनने से दूरी तो काम ही गई है.

रोड इतना अच्छा बना है जिसे लगता है कि यह पूर्णिया नहीं बल्कि कोई बहुत बड़ा महानगर हो. साथ ही इसमें बहुत अच्छा फ्लाई ओवर भी बना है. NHAI के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार ने कहा कि 49 किलोमीटर लंबी पूर्णिया-नरेनपुर एनएच 131ए का शिलान्यास 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. आज उन्हीं के द्वारा उद्घाटन हो रहा है. यह सड़क 2494 करोड़ रुपये की लागत से बनी है. साथ ही साहिबगंज और मनिहारी के बीच गंगा नदी पर एक बड़ा पुल भी बन रहा है. उस पुल के बन जाने से बंगाल और झारखंड के साथ यह सीधा कनेक्ट हो जाएगा. इस सड़क में कटिहार में एक बाईपास के अलावा दो फ्लाई ओवर आरओबी और दो बड़ा पुल भी बना है.

Tags: Bihar News, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *