पूर्णिया एयरपोर्ट पर मिल सकती है खुशखबरी, डिजाइन तैयार, 432 करोड़ रुपए जारी

हाइलाइट्स

15 एकड़ जमीन, फोरलेन कनेक्टिविटी रोड पर अटका है मामला
बिहार के पूर्णिया जिले में है ईस्टर्न इंडिया का सबसे लंबा रनवे

पूर्णिया. बिहार के पूर्णिया एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने का करोड़ों लोगों का सपना 8 साल बाद भी अधूरा ही है. हालांकि पांच दिन पहले पूर्णिया आए केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने भी कहा था कि जल्द ही पूर्णिया वासियों को एयरपोर्ट के मामले में सुखद संदेश मिल सकता है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पूर्णिया एयरपोर्ट का डिजाइन भी तैयार कर लिया है. इसके अलावा बजट में भी 432 करोड़ रुपये दिया गया है. कयास लगाया जा रहा है कि चुनाव से पहले इस एयरपोर्ट के निर्माण का शिलान्यास हो सकता है.

दरअसल उड़ान सेवा के तहत 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही पूर्णिया के चूनापुर एयरफोर्स स्टेशन से हवाई सेवा शुरू करने की घोषणा की थी. लेकिन, आज तक यह अधर में ही अटका हुआ है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया जहां बिहार सरकार और जिला प्रशासन से 15 एकड़ और जमीन के अलावा फोरलेन कनेक्टिविटी रोड देने की मांग कर रही है. इसको लेकर हाल में ही पूर्णिया के जिलाधिकारी कुंदन कुमार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी के बीच सीधा संवाद भी हुआ था, जिसमें उन्होंने पूर्णियां के डीएम से स्पष्ट कहा कि आप हमें रोड और 15 एकड़ जमीन दे दें. हम तुरंत एयरपोर्ट का काम शुरू कर देंगे.

जमीन को लेकर अटका है मामला 

बता दें, इसके इसके बाद जिला प्रशासन भी इस दिशा में तेजी से काम शुरू कर दिया गया है. रोड कनेक्टिविटी को लेकर भी कई तरफ से कनेक्ट करने का विचार किया गया है, जिसमें मुख्य रूप से मरंगा से रोड कनेक्टिविटी पर चर्चा चल रही है.  क्योंकि मरंगा से शहर और शहर के बाहर भी जाने के लिए हर तरफ से सीधा रास्ता होगा. यह एयरपोर्ट के लिए सबसे नजदीक का भी रूट होगा. मरंगा से जहां लोग एनएच 107, एनएच 31, एनएच 131 और एनएच 57 पर सीधा जा सकते हैं. हालांकि इसमें एक बड़ी समस्या 15 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को लेकर भी आ रही है, क्योंकि रैयत जमीन देने के लिए तैयार नहीं है. उनकी मांग है कि सरकार जमीन के बदले जमीन दे और उचित मुआवजा दें तभी वह जमीन देंगे. हालांकि जिला प्रशासन पूरी तत्परता से इसमें लगा हुआ है.

अंतरराष्ट्रीय उड़ान के मानक पर है यहां का रनवे 

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी कहा था कि बिहार सरकार जिस दिन हमें 15 एकड़ और जमीन के साथ फोरलेन रोड कनेक्टिविटी दे देगी उसके एक सप्ताह में ही हम काम शुरू कर देंगे. इससे पहले जिला प्रशासन ने 52.18 एकड़ जमीन अधिकृत कर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप दिया है. इसको लेकर बिहार सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में काफी पहले ही एमओयू भी हो चुका है. बता दें, पूर्णिया के चूनापुर एयरपोर्ट की बात करें तो वर्तमान स्थिति में यह एयरफोर्स का एयरपोर्ट है. खास बात यह है कि यह ईस्टर्न इंडिया का सबसे लंबा रनवे है. यहां के रनवे की लंबाई 11000 फीट और चौड़ाई 150 फिट है, जो अंतरराष्ट्रीय उड़ान के मानक पर है. ईस्टर्न इंडिया में कोलकाता के बाद सबसे लंबा रनवे पूर्णिया के चूनापुर एयरपोर्ट का ही है. साथ ही यह रनवे पूरी तरह तैयार है.

432 करोड़ रुपए राशि जारी 

एयर फोर्स के रिटायर्ड विंग कमांडर विश्वजीत कुमार सिंह ने कहा कि पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर भारत सरकार का एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आर्किटेक्चर द्वारा बिल्डिंग और एयरपोर्ट का सारा डिजाइन भी तैयार कर लिया गया है. इसको लेकर बजट में भी 432 करोड़ रुपए राशि डाल दी गई है. पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण के लिए केंद्र मुकम्मल तैयारी कर चुकी है. जैसे ही जिला प्रशासन 15 एकड़ जमीन और रोड कनेक्टिविटी देती है  एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया तुरंत काम शुरू कर देगी.

लंबे समय से उठ रही मांग 

गौरतलब है कि एयरपोर्ट फार पूर्णियां, मिथिला स्टूडेंट यूनियन, ग्रीन पूर्णिया, सिविल सोसाइटी समेत सीमांचल के कई सामाजिक संगठन पूर्णिया से जल्द हवाई सेवा शुरू करने को लेकर पिछले 2 साल से लगातार आंदोलन कर रही है. लोगों ने पोर्टा केबिन बनाकर यहां से हवाई सेवा शुरू करने की मांग की थी. इसके लिए सांसद संतोष कुशवाहा भी मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और अधिकारियों से मिलकर पोर्टा केबिन बनाकर उड़ान सेवा शुरू करने की मांग की थी. लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने स्पष्ट कहा कि वह अब कहीं भी पोर्टा केबिन बनाकर हवाई सेवा शुरू नहीं करेंगे. भले ही विलंब हो लेकिन पूर्णिया एयरपोर्ट से स्थाई हवाई सेवा शुरू होगी.

व्यवसाय का खुलेगा सीधा रास्ता 

बहरहाल देखना है कि सीमांचल और पूर्णिया वासियों को कब तक अपना एयरपोर्ट मिल पाता है. पूर्णिया से हवाई सेवा शुरू होने से पूर्णिया, सीमांचल, कोसी के अलावा खगडिया , भागलपुर, मुंगेर जिला के करोड़ों लोगों को लाभ मिलेगा. इस इलाके में शिक्षा, स्वास्थ्य, व्यवसाय ,कृषि समेत कई तरह के विकास होंगे. पूर्णिया का गुलाबबाग मंडी देश के प्रमुख मंडी में से एक है, जहां से व्यवसाय का सीधा रास्ता खुलेगा. इसके अलावा शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी पूर्णिया का और अधिक विकास होगा. ऐसे में जरूरत है जल्द यहां से हवाई सेवा शुरू हो ताकि करोड़ों लोगों को लाभ मिल सके.

Tags: Bihar News, PATNA NEWS, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *