‘पूरे विश्व में जमी हुई है भारत की धाक’, युवाओं से बोले PM Modi- हमेशा ‘आउट ऑफ द बॉक्स’ सोचिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी उपस्थित रहें। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि सिंधिया स्कूल के 125 वर्ष होने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। आज आज़ाद हिंद सरकार का स्थापना दिवस भी है, मैं आप सभी को इसकी भी बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि साल 2014 में जब देश ने मुझे प्रधानसेवक का दायित्व दिया तब मेरे पास 2 रास्ते थे- या तो सिर्फ तात्कालिक लाभ के लिए काम करें या दीर्घकालिक अप्रोच को अपनाएं। आज हमारी सरकार को 10 साल हो रहे हैं और इस दौरान देश ने दीर्घकालिक प्लानिंग के साथ जो फैसले किए वह अभूतपूर्व है।

मोदी ने कहा कि आज भारत सफलता की जिस ऊंचाई पर है वह अभूतपूर्व है। पूरे विश्व में भारत की धाक जमी हुई है। 23 अगस्त को भारत चंद्रमा पर वहां पहुंचा, जहां अब तक कोई देश नहीं पहुंच पाया था। उन्होंने कहा कि पहले सैटेलाइट सिर्फ सरकार बनाती थी या विदेश से मंगवाती थी, हमने स्पेस सेक्टर को आप जैसे युवाओं के लिए खोल दिया है। हमने डिफेंस सेक्टर को आप जैसे युवाओं के लिए खोल दिया है। आपको मेक इन इंडिया के संकल्प को आगे बढ़ाना है। हमेशा आउट ‘ऑफ द बॉक्स’ सोचिए। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है। आज भारत ग्लोबल फिनटेक एडॉप्शन रेट में नंबर 1 पर है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ही गगनयान के क्रू एस्केप सिस्टम का सफल परीक्षण किया गया… आज भारत के लिए कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत गरीबी भी दूर करेगा और विकसित भी बनेगा। आज का भारत जो भी कर रहा है वह मेगा स्केल पर कर रहा है। आपके सपने और संकल्प दोनों बड़े होने चाहिए। आपका सपना ही मेरा संकल्प है। चुनावी मौसम में मोदी ने कहा कि दो वजहों से ग्वालियर से मेरा विशेष नाता भी है- एक तो मैं काशी का सांसद हूं और काशी की सेवा करने में, हमारी संस्कृति के संरक्षण में, सिंधिया परिवार की बहुत बड़ी भूमिका रही है। सिंधिया परिवार ने गंगा किनारे कितने ही घाट बनवाए हैं, BHU की स्थापना के लिए आर्थिक मदद की है। 

मोदी ने कहा कि आज हमारी सरकार को 10 साल हो रहे हैं। इन 10 वर्षों में देश ने लॉन्ग टर्म प्लानिंग के साथ जो फैसले लिए हैं, वो अभूतपूर्व हैं। हमने देश को कितने ही Pending फैसलों के बोझ से मुक्त किया है। उन्होंने कहा कि 60 साल से डिमांड हो रही थी कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाया जाए। ये काम हमारी सरकार ने किया। 40 साल से डिमांड हो रही थी कि पूर्व फौजियों को वन रैंक वन पेंशन दी जाए। ये काम हमारी सरकार ने किया। उन्होंने कहा कि 40 साल से डिमांड हो रही थी कि GST को लागू करना है। ये काम भी हमारी सरकार ने ही किया। दशकों से मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाने की डिमांड कर रही थीं। तीन तलाक के खिलाफ कानून भी हमारी सरकार के दौरान ही बना।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *