पूड़ी-सब्जी की इस दुकान में जलन की दवा… फ्री में ले जाते हैं लोग, 70 साल में लाखों को मिला आराम!

रितिका तिवारी/भोपाल. अक्सर महिलाएं किचन में पूड़ी-कचौड़ी या कोई भी डिश छानते समय तेल के छीटें से जल जाती हैं. गरम दूध से जलने की घटनाएं भी घरों में आम बात है. ऐसे में किसी के जलने पर लोग घर में तुरंत उपचार शुरू कर देते हैं, फिर डॉक्टर के पास जाते हैं. कई बार ऐसा होता है कि जलन तो ठीक हो जाती है, लेकिन उसका निशान रह जाता है. इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए भोपाल के एक दुकानदार गजब की दवा देते हैं. यह दवा बिल्कुल मुफ्त है.

दिलचस्प बात यह कि जलने के बाद इस्तेमाल की जाने वाली यह दवा किसी मेडिकल शॉप में नहीं, बल्कि एक नाश्ते की दुकान में मिलती है, जहां लोग जमकर पूड़ी-सब्जी का स्वाद लेते हैं. दुकानदार का दावा है कि यह दवा इतनी कारगर है कि इसने 70 साल में लाखों लोगों को राहत दी है. यह दवा भोपाल के अग्रवाल पूड़ी भंडार में किसी भी वक्त निशुल्क मिल जाएगी. जड़ी-बूटियों से बनी इस दवा को लगाने से जलने के निशान भी आसानी से चले जाते हैं. इंसानों के साथ इस दवा ने कई जानवरों को भी ठीक किया है.

पिता जी ने अपने मामा से सीखी थी विधि
अग्रवाल पूड़ी भंडार की दूसरी पीढ़ी के संचालक प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि 1947 में उनके पिता ने अग्रवाल पूड़ी भंडार खोला था. पिता जी एक बार पूड़ी तल रहे थे, जिस दौरान उनका हाथ जल गया था. इसका इलाज उन्होंने आपने वैद्य राज मामा जी से करवाया. इस इलाज से उन्हें बहुत आराम मिला. धीरे-धीरे उनके सारे निशान भी चले गए, जिसके बाद जन कल्याण की भावना से पिता जी ने अपने मामा से लेप बनाने की विधि मांगी. मगर, मामा ने जरूरतमंदों की फ्री सेवा करने का वचन लेने के बाद ही उन्हें इस लेप की विधि बताई. इसके बाद पिता जी ने जड़ी-बूटियों से इस लेप को तैयार करने की विधि सीखी. तबसे ले कर आज तक अग्रवाल पूड़ी भंडार की तीनों ब्रांच में इस दवा को निशुल्क जरूरतमंदों को दिया जाता है. इस दवा से अभी तक लाखों लोगों का इलाज हो चुका है. भोपाल के अलावा आसपास के गांव से भी लोग इस दवा को लेने आते हैं. इस लेप से कई जानवरों के भी जलने के घाव भरे हैं.

यहां से आप भी ले सकते हैं ये दवा
अग्रवाल पूड़ी भंडार 70 सालों से इस दवा का वितरण अपने रेस्टोरेंट से निशुल्क करता आ रहा है. यह दवा किसी भी समय अग्रवाल पूड़ी भंडार की तीनों ब्रांच में मिल जाएगी. इनकी ब्रांच चौक बाजार, जुम्मेराती और एमपी नगर में है. ये दवा आयुर्वेदिक तरीके से देसी जड़ी बूटी, अलसी के तेल और अन्य प्राकृतिक सामग्री से तैयार की जाती है.

Tags: Bhopal news, Health News, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *