पुरुषों में भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, 5 लक्षण दिखें तो तुरंत हो जाएं अलर्ट, यह न सोचें कि ऐसा नहीं हो सकता

हाइलाइट्स

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर की सबसे बड़ी पहचान यह है कि पुरुषों के ब्रेस्ट के टिशू में बदलाव होने लगता है.
यदि ब्रेस्ट में लगातार कई दिनों से दर्द कर रहा है या ऐंठन हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Symptoms of Breast Cancer in Males: यह बात सच है कि 95 फीसदी से ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मामले महिलाओं में ही मिलते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर नहीं हो सकता. जी हां, पहले तो यह बात दिमाग से निकाल दीजिए कि पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर नहीं हो सकता. पुरुष भी उसी तरह ब्रेस्ट कैंसर के शिकार हो सकते हैं जिस तरह से महिलाएं होती हैं. इसलिए पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर को लेकर अलर्ट रहना चाहिए. वरना इसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. आंकड़ों के मुताबिक पूरे जीवनकाल में 1000 पुरुषों पर सिर्फ एक पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है लेकिन इनमें से भी बहुत कम को ब्रेस्ट कैंसर उभर पाता है.

चूंकि महिलाओं की तरह पुरुष ब्रेस्ट कैंसर के लिए मेमोग्राफी नहीं करा सकता है, इसलिए खतरा कहीं ज्यादा रहता है. पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जानकारी का नितांत अभाव है. पुरुष अक्सर इन बातों पर कभी ध्यान नहीं देते, इसलिए यदि किसी पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर होता है तो जब तक पता लगता तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. ऐसे में हर पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जानकारी होना जरूरी है.

पुरुष ब्रेस्ट कैंसर की पहचान ऐसे करें

1. ब्रेस्ट टिशू में बदलाव-टीओआई की खबर ने ऑन्कोलॉजिस्ट के हवाले से बताया है कि पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर की सबसे बड़ी पहचान यह है कि पुरुषों के ब्रेस्ट के टिशू में बदलाव होने लगता है. यानी ब्रेस्ट के पास गांठ उभर आता है. यह गांठ किसी तरह का दर्द भी नहीं देता, इसलिए लोग इसे मामूली चीज समझ बैठते हैं. लेकिन ब्रेस्ट के आसपास अगर किसी तरह का बदलाव दिखें जैसे कि ब्रेस्ट के साइज में अंतर, इससे डिस्चार्ज होना, रंग बदलना तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

2. निप्पल में असमान्यता-अगर निप्पल के रंग, रूप, आकार में किसी तरह का परिवर्तन दिखें, ब्लीडिंग हो, दूध के अलावा अन्य तरह की चीजें डिस्चार्ज हो तो ये सब ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. अगर वहां स्किन के टेक्सचर में भी अंतर दिखें तो इसे नजरअंदाज न करें. शुरुआती दौर में ब्रेस्ट कैंसर पूरी तरह ठीक हो सकता है.

3. स्किन के रंग में बदलाव-अगर ब्रेस्ट के आसपास के रंग में बदलाव दिखें तो तुरंत अलर्ट हो जाएं. यह ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है. इसलिए हमेशा अपनी छाती को खुद से देखते रहें.

4. दर्द और ऐंठन– यदि ब्रेस्ट में लगातार कई दिनों से दर्द कर रहा है या ऐंठन हो रहा है और यह दवा खाने से ठीक नहीं हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. पुरुषों को अक्सर लगता है कि यह लक्षण किसी अन्य चीज के हैं लेकिन अगर यह लंबे समय से हो रहा है तो यह ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है.

5. सूजन-ब्रेस्ट कैंसर में लिंफ नोड फूल जाता है. लिंफ नोड कंधे के कॉलर बोन और हाथ के नीचे होता है. इस स्थिति में सूजन हो सकती है. इससे ब्रेस्ट के पास भी सूजन दिख सकता है. हालांकि लिंफ नोड के फूलने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन डॉक्टर से दिखाना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें-यह सिर्फ फल नहीं 3 बड़ी बीमारियों के लिए है काल, सर्दी आते ही पानी में लगता है उगने, कैंसर का भी दुश्मन

इसे भी पढ़ें-25 के बाद हर मर्द को खुद से करनी चाहिए ये 5 अंदरुनी जांच, हल्का सा फर्क दिखें तो तुरंत टेस्ट कराने पहुंचे, वरना लेने के देने

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *